मध्यप्रदेश

पथ विक्रेताओं को एक लाख का ऋण ब्याज मुक्त मिलेगा : मुख्यमंत्री

भोपाल। प्रदेश के पथ विक्रेताओं की पहचान के लिए आईडी कार्ड बनाए जाएंगे। पथ विक्रेताओं के कल्याण कार्यों के लिए पथ विक्रेता कल्याण बोर्ड का गठन होगा। नगरीय निकायों में पथ विक्रेताओं के लिए हॉकर्स कार्नर बनाए जाएंगे, साथ ही पूरे प्रदेश में कहीं भी तहबाजारी की वसूली नहीं की जाएगी। 50 हजार रुपए का ऋण चुकाने वाले पथ विक्रेताओं को एक लाख रुपए का ब्याज मुक्त ऋण भी पथ विक्रेताओं को उपलब्ध कराया जाएगा। यह घोषणाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पथ विक्रेताओं के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही हैं। मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में 60 हजार पथ विक्रेताओं को 95 करोड़ का ऋण भी वितरित किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री स्वनिधि और मुख्यमंत्री स्वनिधि के हितग्राहियों को हित लाभ भी वितरित किया। प्रदेश के लगभग 60 हजार हितग्राहियों को 95 करोड़ की ऋण राशि का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कार्यक्रम के मंच से पथ विक्रेताओं के साथ संवाद किया। सम्मेलन में प्रदेश के सभी 413 नगरीय निकाय और समस्त ग्राम पंचायतें वर्चुअली जुड़ीं रहीं।

चिंता मत करना आप लोगों के साथ शिवराज खड़ा है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पथ विक्रेताओं से संवाद करते हुए कहा कि यह योजना इसलिए बनाई, ताकि पथ विक्रेता भाई-बहन धीरे-धीरे कमाई बढ़ाकर अपनी दुकान को बड़ी कर सकें। मैं आज ये फैसला कर रहा हूं कि पथ विक्रेता भाई-बहनों द्वारा 50 हजार रुपये का ऋण चुकाने पर उन्हें 1 लाख रुपये तक का ऋण भी बिना ब्याज के दिया जाएगा। नगर निगमों और नगर पालिकाओं में हमने ये निर्देश दे दिए हैं कि कहीं भी छोटे और गरीब दुकानदार से तहबाजारी वसूल नहीं की जाएगी। पथ विक्रेता बहनों-भाइयों के लिए हॉकर्स कॉर्नर बनाये जाएंगे। पथ विक्रेता कल्याण बोर्ड का गठन होगा। गांव और शहर में सड़क पर सामान बेचने वालों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने पथ विक्रेताओं को आश्वासन देते हुए कहा कि कोई भी चिंता मत करना, तुम्हारे साथ शिवराज सिंह चौहान खड़ा है।

पथ विके्रता सम्मान के साथ अपनी गतिविधियों का विस्तार करें

मुख्यमंत्री ने पथ विक्रेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पथ विक्रेता भाई-बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए ही पीएम स्वनिधि और मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण योजना लागू की गई है। पथ विक्रेता सम्मानपूर्वक आय अर्जित कर आत्म निर्भर बन सकें। उन्हें ऋण मिलने में परेशानी न हो, ब्याज का तनाव न हो, इस उद्देश्य से ही यह योजनाएं लागू की गई हैं। योजनाओं का लाभ उठाकर पथ विक्रेता अपनी गतिविधियों का विस्तार करें, यही राज्य सरकार का उद्देश्य है।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मेरा प्रदेशवासियों से भैया और मामा का नाता है। मैं परिवार चला रहा हूं सरकार नहीं और आप सबकी जिंदगी बदलना मेरे जीवन का लक्ष्य है। आपके सुख- दुख का ध्यान रखना, आपकी परेशानी की चिंता करना मेरा कर्तव्य है। इसी भावना से परिवार के हर सदस्य के लिए हमारी सरकार कल्याणकारी गतिविधियां चला रही है। बहनें कठिन परिस्थिति में दूसरों पर निर्भर न रहें और अपनी मर्जी से पैसा खर्च कर सके, इस उद्देश्य से लाड़ली बहना योजना आरंभ की गई। योजना में बहनों को प्रतिमाह 1000 रुपए दिया जाता था जो बढ़ाकर अब 1250 रुपए कर दिया गया है। इस राशि को बढ़ाकर 3000 रुपए किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने लिया चाय और मंगोड़ी का स्वाद

मुख्यमंत्री चौहान ने महापंचायत में प्रदर्शनी स्थल पर लगे पथ विक्रेताओं के स्टाल पर जाकर उनसे चर्चा की, व्यंजनों का स्वाद लिया तथा उनके उत्पादों के बारे में जानकारी प्राप्त की। पर्वत सिंह राजपूत ग्यारह नं. मार्केट के पास यशस्वी टी स्टॉल चलाते हैं, मुख्यमंत्री ने उनके स्टॉल पर जाकर चाय पी, उसका डिजिटल भुगतान कराया और चाय के स्वाद की सराहना की। मुख्यमंत्री चौहान ने जेके रोड पर श्रीराम साबूदाना खिचड़ी सेंटर चलाने वाली प्रीति पटेल के स्टाल पर साबूदाना खिचड़ी और नेहरू नगर में ऋषिका मंगोड़ी सेंटर चलाने वाले रवि बगवानिया के स्टाल पर मंगोड़ी का स्वाद लिया। मुख्यमंत्री चौहान ने जहांगीराबाद के विनायक स्व-सहायता समूह, ग्राम सेमरी खुर्द बेरसिया के मां अम्बे स्व-सहायता समूह, जीरापुर (राजगढ़) की स्ट्रीट वेंडर कविता राठोर और रंगई विदिशा के श्री साईं स्व-सहायता समूह के उत्पाद व उनकी मार्केटिंग के संबंध में बातचीत की। विधायक कृष्णा गौर, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन एवं आवास नीरज मंडलोई तथा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button