मध्यप्रदेश

BJP की तीसरी लिस्ट जारी, जानें कौन हैं मोनिका बट्टी, जिन्हें अमरवाड़ा सीट से बनाया प्रत्याशी

विधानसभा चुनाव : मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (MP Elections) को लेकर बीजेपी (BJP) ने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। पहली और दूसरी लिस्ट में 39-39 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई थी जबकि भाजपा ने मंगलवार को प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट जारी की लेकिन इसमें केवल एक नाम है। वह नाम है- मोनिका बट्टी का जिन्हें अमरवाड़ा आरक्षित सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। मोनिका ने कुछ दिन पहले ही भाजपा का दामन थामा था। उन्हें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पार्टी की सदस्यता दिलाई थी। इससे पहले 25 सितंबर को भाजपा ने दूसरी लिस्ट जाहरी की थी।

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसे देखते हुए सभी राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनाव की तारीखों के एलान से पहले ही आज प्रत्याशियों की अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी।

मोनिका बट्टी को अमरवाड़ा सीट से बनाया गया प्रत्याशी

भाजपा की तीसरी लिस्ट में केवल एक नाम शामिल हैं। यह नाम है- मोनिका बट्टी (Monika Batti) का। मोनिका को छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा आरक्षित विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। मोनिका कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुई थीं। उन्हें खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सदस्यता दिलाई थी। वह गोंडवाना से पूर्व विधायक मनमोहन शाह बट्टी की बेटी हैं। मोनिका बट्टी अखिल भारतीय गोंडवाना की राष्ट्रीय अध्यक्ष रही हैं। मोनिका का भाजपा में शामिल होना और फिर टिकट पाना, कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है। इसकी वजह यह है कि गोंडवाना पार्टी का अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में बहुत प्रभाव है। मोनिका के पिता मनमोहन शाह बट्टी 2003 में यहां से विधायक रह चुके हैं।

पिता के निधन होने के बाद पार्टी की कमान उनकी बेटी मोनिका ने संभाली थी

बताया जाता है कि मोनिका को टिकट देकर कमलनाथ के गढ़ में बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है। दरअसल, पहले मनमोहन शाह बट्टी भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का गठन कर कमलनाथ को सीधी चुनौती दे चुके हैं। मनमोहन शाह बट्टी ने सरकारी नौकरी छोड़कर अपनी पार्टी का गठन किया था। हालांकि 2020 में कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण उनका निधन हो गया था। इसके बाद पार्टी की कमान उनकी बेटी मोनिका ने संभाली थी।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के भी दो हिस्से हो चुके हैं। एक का नाम गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और दूसरे का अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी है। मोनिका बट्टी फिलहाल अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी की कमान संभाल रही थीं। अब हालांकि वह बीजेपी का हिस्सा बन गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button