छत्तीसगढ

मह‍िला के शरीर में मिलीं तीन किडनियां, डॉक्टर भी चौंके, दुनिया में अब तक सिर्फ 100 केस

RASHTRAVADI NEWS OFFICE TEAM

Rare Medical Condition : मानव शरीर में यूं तो दो किडनियां (Kidney in Human Body) होती हैं, जिनमें से एक का काम होता है शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करना और दूसरी बैकअप के तौर पर होती है. कहा जाता है कि हर 750 व्यक्ति में से एक के शरीर में सिर्फ एक किडनी भी होती है. लेकिन, मेडिकल की दुनिया में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) में एक मह‍िला मिली है जिसके शरीर में एक या दो नहीं बल्कि तीन किडन‍ियां (Three Kidneys in Human Body) हैं. हालांकि तीनों में इन्फेक्शन हो गया था, जिसकी जांच करने पर यह बात सामने आई है. सफल सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने इसे ठीक कर लिया है और महिला अब पूरी तरह स्वस्थ है.

छत्तीसगढ़ के पंचशील नगर चारोदा में रहने वाली 55 वर्षीय एक महिला को किडनी से संबंधित समस्या होने लगी जिसके बाद उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में कई प्रकार की जांच कराई. इसमें सोनोग्राफी टेस्ट समेत अलग-अलग जांच शामिल हैं. तब तक न तो समस्या का पता चल पाया था और न उनके शरीर में तीन क‍िडनियां होने की जानकारी सामने आई थी. इस बीच समस्या बढ़ती जा रही थी.

भिलाई के स्पर्श हॉस्पिटल में भी महिला के परिजन उसे लेकर गए. यहां भी कई तरह की जांचें की गईं और आखिरकार जो नतीजा सामने आया उससे अस्पताल के डॉक्टर भी चौंक गए. महिला की दो नहीं बल्कि तीन किडनियां थीं.

तीन किडनियों के कारण ही हुई समस्या
जांच से पता चला कि महिला के किडनी पाइप में सूजन आ गई है जिसके चलते पूरी किडनी ही ब्लॉक हो गई थी. दरअसल, शरीर में तीन किडन‍ियां होने की वजह से लेफ्ट साइड की दोनों किडनियां प्रभावित होने लगीं और इन्फेक्शन फैलने लगा. इससे महिला को उस हिस्से में दर्द होने लगा. आसान शब्दों में कहें तो एक अतिरिक्त किडनी होने से लेफ्ट साइड में उनके लिए जगह कम हो गई थी, जिसके चलते यह ब्लॉकेज हुआ.

दुनिया में अब तक सिर्फ 100 केस

महिला का इलाज करने वाले डॉक्टर शिवेंद्र तिवारी का कहना है कि एक शरीर में तीन किडनियों का होना ‘दुर्लभतम’ मामला है. अब तक दुनियाभर में हुई जांचों में ऐसे लगभग सिर्फ 100 मामले ही सामने आए हैं, जिनमें शरीर में तीन किडनियां हों.

डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी के जरिए किडनी के पाइप के छेद में हुए ब्लॉकेज को साफ किया. इसके बाद दोनों किडनियों में स्टेंट डाला गया. इस ऑपरेशन को लीड करने वाले डॉ. शिवेंद्र ने बताया कि महिला अब पूरी तरह से स्वस्थ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button