मध्यप्रदेश

50 हजार युवाओं को रोजगार कौशल प्रशिक्षण, प्रतिदिन लगेगी 3 घंटे की क्लास

भोपाल। 50 हज़ार युवाओं के रोजगार कौशल प्रशिक्षण के लिए मप्र राज्य कौशल विकास और रोजग़ार निर्माण बोर्ड ने बेंगलुरू स्थित व्यावसायिक प्रशिक्षण और सामाजिक परिवर्तन फाउंडेशन उन्नति संस्था के साथ 3 साल से अधिक के लिए साझेदारी की है। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजग़ार मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की उपस्थिति रहीं। इस साझेदारी के तहत संस्था प्रथम वर्ष में 15 हज़ार युवाओं को रोजग़ार कौशल में प्रशिक्षित करेगी।

शासकीय डिग्री, आईटीआई, पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेज के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए उन्नति संस्था द्वारा कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी कॉलेजों के छात्रों को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसकी अवधि लगभग 165 घंटे होगी जो 30 दिनों में पूर्ण की जाएगी। कक्षा में ऑफ़ लाइन-सत्र प्रतिदिन 3 घंटे की कक्षाओं के साथ लगभग 90 घंटे का होता है। ऑनलाइन मॉड्यूल 75 घंटे तक चलता है, जिसमें युवाओं की मदद के लिए 600 से अधिक लघु वीडियो और 3 हज़ार से अधिक प्रश्न उपलब्ध है।
प्रशिक्षण पूर्ण होने के साथ ही उन्नति संस्था द्वारा शत-प्रतिशत जॉब गारंटी भी दी जा रही है। एमपीएसएसडीईजीबी यूएनएक्सटी कार्यक्रम के सहयोग से युवाओं को स्पोकेन इंग्लिश, जीवन-कौशल, मानव-संसाधन से संबंधित कौशल और मूल्य आधारित जीवन-कौशल में प्रशिक्षित करेगा।

तकनीकी शिक्षा मंत्री सिंधिया ने कहा कि हम युवाओं के सपनों को पूरा करने और उन्हें हासिल करने के अवसर उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। युवाओं को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण देकर उनके कौशल को निखारने के उद्देश्य से ग्लोबल स्किल्स पार्क का निर्माण प्रगतिरत है।

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम से युवाओं को अंग्रेज़ी संचार, आत्म-विश्वास निर्माण निरंतर सीखने और इंटरव्यू क्रेक करने की क्षमता से जुड़े 4 प्रमुख क्षेत्रों में मदद मिलेगी। सिंधिया ने ऑनलाइन जुड़े बोइंग एवं इंफोसिस कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों से भोपाल में विकसित किए जा रहे ग्लोबल स्किल्स पार्क में अपनी कंपनी की लेब स्थापित कर मध्यप्रदेश के छात्रों को रोजग़ार हेतु प्रशिक्षित करने का आग्रह किया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button