विदेश

कनाडा के एक और खालिस्तानी को गृह मंत्रालय ने घोषित किया आतंकी, कौन है ये लखबीर सिंह लांडा?…

केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने शुक्रवार को कनाडा स्थित गैंगस्टर और खालिस्तानी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BIK) के नेता लखबीर सिंह लांडा को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत “आतंकवादी” करार दिया है।

लांडा, जो पाकिस्तान से भारत में हथियारों और इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) की तस्करी की निगरानी करता है, पिछले साल 9 मई को मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) हमले का मास्टरमाइंड है।

वह इस संबंध में पंजाब पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) का वांछित है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, लांडा कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक तत्वों (PKEs) के साथ भी निकटता से जुड़ा हुआ रहा है, जिसमें खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का मृतक नेता हरदीप सिंह निज्जर और सिख्स फॉर जस्टिस का नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून सहित कई लोग शामिल थे।

कौन है लखबीर सिंह लांडा
पंजाब के तरनतारन जिले के हरिके निवासी लांडा फिलहाल कनाडा के एडमोंटन, अल्बर्टा में रहता है। गृह मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है, “लखबीर सिंह उर्फ ​​लांडा, क्रॉस बॉर्डर एजेंसी द्वारा समर्थित, मोहाली में पंजाब राज्य खुफिया मुख्यालय की इमारत पर कंधे पर लगे रॉकेट प्रोपेल्ड ग्रेनेड के माध्यम से आतंकवादी हमले में शामिल था।

वह पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए सीमा पार से विभिन्न मॉड्यूलों को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी), हथियार, अत्याधुनिक हथियार, विस्फोटकों की आपूर्ति करने में भी शामिल रहा है।

इसमें कहा गया है कि लांडा आतंकी मॉड्यूल को खड़ा करने, जबरन वसूली करने, कई हत्याओं, आईईडी लगाने, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी करने और पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी कार्यों के लिए धन जुटाने से संबंधित विभिन्न आपराधिक मामलों में भी शामिल रहा है।

अधिसूचना में ये भी कहा गया है कि इसके अलावा, यह गैंगस्टर भारत के विभिन्न हिस्सों में टारगेट मर्डर्स, जबरन वसूली और अन्य राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल रहा है।

उसके खिलाफ 2021 में ही लुक आउट नोटिस जारी किया गया था। NIA ने उस पर इनाम भी घोषित कर रखा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button