विदेश

सात समंदर पार अमेरिका में भी जय श्रीराम, हफ्ते भर 1100 मंदिरों में भव्य समारोह, जानें- क्यों…

अगले महीने 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान सात समंदर पार अमेरिका के मंदिरों में भी एक हफ्ते तक इसी तरह की धूमधाम होगी।

अमेरिका में हिन्दू मंदिरों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि अगले साल 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के मौके पर उत्तर अमेरिका के मंदिरों में भी सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की तैयारी हो रही है।

हिंदू मंदिर सशक्तिकरण परिषद (HMEC) की तेजल शाह ने पीटीआई से कहा, “यह हमारा सौभाग्य और हमारे लिए आशीर्वाद है कि हम इस घटना का हिस्सा हैं और हमारे सपनों का मंदिर सदियों की प्रतीक्षा और संघर्ष के बाद साकार हो रहा है।”

उन्होंने कहा, “अमेरिका और कनाडा में हर हर कोई भगवान श्री राम को अपने मंदिर में प्राप्त करने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। सभी भक्ति और श्रद्भाव में विभोर हैं।”

बता दें कि हिंदू मंदिर सशक्तिकरण परिषद संयुक्त राज्य अमेरिका में 1,100 से अधिक हिंदू मंदिरों का सर्वोच्च निकाय है। उन्होंने कहा कि उत्तरी अमेरिका के छोटे और बड़े मंदिरों में सप्ताह भर चलने वाला उत्सव 15 जनवरी को शुरू होगा और 20 जनवरी की रात को अयोध्या से राम मंदिर के उद्घाटन के लाइव प्रसारण के साथ समाप्त होगा।

शाह ने कहा कि अमेरिका में हजारों हिंदुओं द्वारा इस उद्घाटन समारोह को देखने की संभावना है।

उन्होंने कहा, “पूर्वी समय के अनुसार हमारे लिए, यह 21 जनवरी की रात 11 बजे होगी। इसलिए हम सभी उस रात भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाने के लिए वर्चुअल रूप से शामिल होंगे।” उन्होंने कहा, “कार्यक्रम के अंत में हम एक संकल्प लेंगे।” 

अमेरिका में अब तक कई दर्जन मंदिरों ने 15 जनवरी को पुजारियों द्वारा किए जाने वाले श्रीराम नाम संकीर्तन जप में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है।

उन्होंने कहा, अमेरिका के आधे से अधिक मंदिरों ने 21-22 जनवरी की रात होने वाले मुख्य कार्यक्रमों के लिए साइन अप कर लिया है और हर हफ्ते 100 से अधिक मंदिर इसमें पंजीकरण कराते दिख रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि 15 जनवरी का कार्यक्रम पुजारियों द्वारा राम नाम संकीर्तन के जाप के साथ शुरू होगा। राम नाम संकीर्तन, वाल्मिकी रामायण में प्रयुक्त भगवान राम के 108 नामों का जाप है।

उन्होंने कहा, इसके बाद अटलांटा के प्रसिद्ध कलाकार विनोद कृष्णन द्वारा भजन पाठ किया जाएगा, जो भगवान राम के कुछ लोकप्रिय नए भजन गाएंगे।

शाह ने बताया कि अमेरिका के लगभग 1100 मंदिरों में 21 जनवरी को दीप जलाकर रोशन करने, शंख बजाने, इन मंदिरों में उद्घाटन का लाइव देखने और प्रसाद वितरण करने की योजना है।शाह ने कहा, प्रत्येक भाग लेने वाले मंदिर को श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से भागीदारी का प्रमाण पत्र और “प्रसाद” मिलेगा।

उन्होंने कहा, “हमने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा और मंदिर के उद्घाटन की स्मृति में ‘रामायण अराउंड द वर्ल्ड’ प्रदर्शनी बनाई है।

26-पोस्टर वाली यह प्रदर्शनी दुनिया भर के देशों में श्री राम और रामायण के महत्व को दर्शाती है।” उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी मंदिरों और स्थानीय सामुदायिक केंद्रों पर प्रदर्शन के लिए उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button