छत्तीसगढ

रायपुर : आम जनता को निरोगी रखने के लिए समाज कल्याण विभाग प्रतिबद्ध : भेंड़िया

रायपुर : आम जनता को निरोगी रखने के लिए समाज कल्याण विभाग प्रतिबद्ध : भेंड़िया

OFFICE DESK :- समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया के मुख्य आतिथ्य में फंडहर स्थित योग भवन रायपुर में सात दिवसीय संभागीय निःशुल्क योग शिविर का समापन हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने की।

राज्य स्तरीय संभागीय योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन : मंत्री श्रीमती भेंड़िया हुई शामिल

विशेष अतिथि के रूप में योग आयोग के सदस्य रविंद्र सिंह ठाकुर एवं राजेश नारा उपस्थित थे। भेंड़िया ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। शिविर में दुर्ग जिले के 240 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। छत्तीसगढ़ में 700 मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए जा चुके हैं।

राज्य स्तरीय संभागीय योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन : मंत्री श्रीमती भेंड़िया हुई शामिल

भेंड़िया ने कहा कि योग जीवन का अनिवार्य अंग बन गया है। योग करने से हम शारीरिक, मानसिक सभी प्रकार की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

राज्य स्तरीय संभागीय योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन : मंत्री श्रीमती भेंड़िया हुई शामिल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मार्गदर्शन में योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा लगातार योग के प्रचार-प्रसार और योग प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से छत्तीसगढ़ में स्वस्थ जीवन-शैली और दिनचर्या को बढ़ावा दे रहे हैं। इससे छत्तीसगढ़ योग आयोग ने अपनी विशेष पहचान बनाई है। योग आयोग द्वारा आमजनता के स्वास्थ्य सुधार के लिए किए जा रहे इस कार्य में समाज कल्याण विभाग हमेशा सहयोग करेगा।

ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि योग आयोग द्वारा रायपुर, बिलासपुर, बस्तर, सरगुजा के बाद दुर्ग संभाग के लिए पांचवा योग शिविर आयोजित किया गया है। आवासीय शिविरों के माध्यम से छत्तीसगढ़ में योग के लगभग 700 मास्टर ट्रेनर तैयार किए जा चुके हैं। ये ट्रेनर अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर निःशुल्क योग कक्षाओं के माध्यम से छत्तीसगढ़वासियों के बीच योग का प्रचार-प्रसार करेंगे।

उन्होंने बताया कि योगाभ्यास के साथ-साथ योग शिविरों में छत्तीसगढ़ के कुशल योग विशेषज्ञों के द्वारा योग के विभिन्न पहलुओं की जानकारी भी दी गई। योग आयोग के अध्यक्ष ने बताया

कि योग आयोग द्वारा आगामी 8 सितंबर 2023 को योग के प्रचार-प्रसार हेतु रायपुर में हजारों लोगों द्वारा ’सेतुबंधासन’ का प्रदर्शन किया जाएगा। इसके माध्यम से छत्तीसगढ़ योग आयोग गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने का प्रयास करेगी।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन और राजकीय गीत के साथ हुआ। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ योग आयोग के सचिव एम. एल. पाण्डेय ने योग आयोग के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और उसकी कार्य प्रणाली को विस्तार से बताया। कार्यक्रम में योग विशेषज्ञ, योग शिक्षक सहित समाज कल्याण विभाग और योग आयोग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button