विदेश

मॉस्को में बड़ा आतंकी हमला, कॉन्सर्ट हॉल में घुसकर भीड़ पर की अंधाधुंध फायरिंग; 40 की मौत…

रूस की राजधानी मॉस्को में बड़े आतंकी हमले की खबर है।

रूसी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक एक बड़े कंसर्ट हॉल में कम से कम पांच बंदूकधारी घुस गए और भीड़ पर अंधाधुंध फायरिंग करदी।

इसमें खबर लिखे जाने तक कम से कम 40 लोगों की मौत हुई है। वहीं सैकड़ों लोगों के घायल होने की खबर है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक मरने वालों का आंकड़ा 40 से भी ज्यादा हो सकता है। 

मी़डिया रिपोर्ट्स के मुतााबिक 22 मार्च की शाम को क्रास्नोगोर्स्क इलाके में क्रोकस सिटी हॉल में कुछ बंदूकधारी सेना की ड्रेस पहने हुए घुस गए और फिर अंधाधुंध गोलियां चलाने लगे।

इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि बंदूकधारी हमलावर जिधर भी लोगों को देखते हैं, वे तुरंत गोलियां चलाकर उन्हें मार देते हैं।

आतंकियों से बचने के लिए लोग इधर-उधर भाग रहे हैं। मरने वालों में बच्चे, बूढ़े और महिलाएं भी शामिल हैं। रूसी समाचार एजेंसी ने 40 लोगों के मरने की पुष्टि कर दी है। 

जानकारी के मुताबिक आतंकियों से जान बचाने के लिए लोग बेसमेंट में छिप गए। वहीं हमलावरों ने हॉल में धमाके भी किए जिसके बाद वहां आग लग गई।

जानकारी के मुताबिक हॉल में से 100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला भी गया है। हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है।।

बताया जा रहा है कि रूसी स्पेशल फोर्स ने मोर्चा संभाल लिया है। हालांकि किसी आतंकी के मारे जाने की खबर सामने नहीं आई है। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि घायलों की मदद के लिए तत्काल 70 ऐंबुलेंस भेज दी गई थीं. 

दरअसल हॉल में एक म्यूजिक कॉन्सर्ट को सुनने के लिए भीड़ जमा हुई थी। तभी आतंकवादी सेना की वर्दी में पहुंच गए। उनके हाथ में आधुनिक ऑटोमैटिग बंदूकें थीं।

पहुंचते ही गेट से ही आतंकियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। क्रकोस सिटी हॉल मॉस्को का फेमस हॉल है। यहां 10 हजार से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

इस हॉल में मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता का आयोजन भी हो चुका है। फिलहाल हॉल की आग बुझाने की कोशिश हो रही है। इसके लिए हेलिकॉप्टर की भी मदद ली गई। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button