छत्तीसगढ

रायगढ़ जिले में छापेमारी के दौरान तेंदुए की तीन खालें जप्त, शिकारी गिरफ्तार…..

रायगढ़ जिले में छापेमारी के दौरान तेंदुए की तीन खालें जप्त, शिकारी गिरफ्तार

OFFICE DESK : सूचना के आधार पर एसटीएफ की एक टीम ने रायगढ़ा-कोरापुट राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 326 पर दोपहर में छापेमारी की. रायगढ़ा जिले के रायगढ़ा कस्बे के सिरीगुड़ा स्वर्गधाम चौक के पास छापेमारी की गई.

छापेमारी वन्यजीव अपराधियों द्वारा वन्य जीव उत्पादों के लेन-देन व कब्जे को लेकर की गयी. छापे के परिणामस्वरूप रायगढ़ जिले के टिकिरी थाने के हुंडीबोरा (हुंडीबार) के नकतीगुड़ा के हती मांझी के पुत्र डमब्रुधर मांझी के रूप में पहचाने जाने वाले एक वन्यजीव अपराधी को गिरफ्तार किया गया।

तलाशी के दौरान उसके कब्जे से तीन तेंदुए की खाल और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई। आरोपी व्यक्ति डमब्रुधर ऐसी तेंदुए की खाल के कब्जे के समर्थन में कोई अधिकार प्रस्तुत नहीं कर सका।

शिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे उप-विभागीय न्यायिक मजिस्ट्रेट (SDJM), रायगड़ा की अदालत में भेज दिया जाएगा। इस संबंध में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने वन्य जीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत मामला दर्ज किया था।

त्वचा को जैविक परीक्षण के लिए निदेशक भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई), देहरादून भेजा जाएगा। इस संबंध में जांच अभी भी चल रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button