विदेश

करगिल युद्ध का विरोध करने पर पीएम पद से हटाया गया, PAK के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का खुलासा…

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने शनिवार को अहम दावा किया।

उन्होंने कहा कि करगिल युद्ध का विरोध करने के लिए (दिवंगत) जनरल परवेज मुशर्रफ ने उन्हें 1999 में उनकी सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था।

शरीफ का दावा है कि उन्होंने भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखने के महत्व को रेखांकित किया था।

तीन बार के प्रधानमंत्री शरीफ ने सवाल किया कि उन्हें समय से पहले प्रधानमंत्री के पद से क्यों हटा दिया गया? उन्होंने कहा, “मुझे बताया जाना चाहिए कि 1993 और 1999 में मुझे क्यों बाहर कर दिया गया था। जब मैंने करगिल योजना का विरोध करते हुए कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए… तो मुझे (जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा) बाहर कर दिया गया था।”

शरीफ ने आगामी चुनावों के लिए अपनी पार्टी के टिकट के दावेदारों से बात करते हुए कहा, ”और बाद में मैंने जो कहा वह सही साबित हुआ।”

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सर्वोच्च नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री होने के नाते तीनों मौकों पर वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे।

लेकिन उन्हें हटा दिया गया और उन्हें नहीं पता कि क्यों। उन्होंने पूछा, ”मैं जानना चाहता हूं कि हर बार मुझे क्यों बाहर कर दिया जाता था।” शरीफ ने दो भारतीय प्रधानमंत्रियों की पाकिस्तान यात्रा के बारे में भी बात की, जब वह प्रधानमंत्री थे। उन्होंने कहा कि हमने हर मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन किया है।

नवाज शरीफ ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान, दो भारतीय प्रधानमंत्रियों ने पाकिस्तान का दौरा किया। मोदी साहब और वाजपेयी साहब लाहौर आए थे।

पूर्व प्रधानमंत्री ने भारत और अन्य पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंधों पर जोर देते हुए कहा, ”हमें भारत, अफगानिस्तान और ईरान के साथ अपने संबंध बेहतर करने होंगे। हमें चीन के साथ और अधिक मजबूत संबंध बनाने की जरूरत है। पता नहीं क्यों एक अनुभवहीन आदमी को देश की बागडोर सौंपी गई। 

इमरान खान की सरकार (2018-2202) के दौरान अर्थव्यवस्था में गिरावट देखी गई। फिर अप्रैल 2022 में शहबाज शरीफ सरकार ने सत्ता संभाली और देश को डिफॉल्ट से बचाया।”

जेल में बंद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के पूर्व अध्यक्ष इमरान खान पर निशाना साधते हुए शरीफ ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि एक अनुभवहीन व्यक्ति को देश की बागडोर क्यों सौंपी गई है। उन्होंने कहा, “इमरान खान की सरकार (2018-2202) के दौरान अर्थव्यवस्था में गिरावट देखी गई।

फिर अप्रैल 2022 में शहबाज शरीफ सरकार ने सत्ता संभाली और देश को डिफॉल्ट से बचाया।” शरीफ ने 2017 में अपनी सरकार को हटाकर देश को बर्बाद करने के लिए पूर्व सैन्य जनरलों और न्यायाधीशों की जवाबदेही की अपनी मांग दोहराई। उन्होंने कहा, “जो लोग इस देश को इस स्तर पर लाए, उन्हें जवाबदेह बनाया जाना चाहिए क्योंकि देशभक्त लोग अपने देश के साथ ऐसा नहीं कर सकते।” 

इससे पहले, शुक्रवार को, शरीफ ने कहा था कि हम लक्जरी कारों में घूमने के लिए सत्ता में नहीं आना चाहते हैं, बल्कि हम उन लोगों की जवाबदेही चाहते हैं (जिन्होंने) इस देश को बर्बाद कर दिया और हमारे खिलाफ झूठे मामले बनाए।

ब्रिटेन में चार साल के आत्म-निर्वासन के बाद पाकिस्तान लौटने से एक महीने पहले, शरीफ ने पूर्व सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, पूर्व आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद और पाकिस्तान के पूर्व मुख्य न्यायाधीश साकिब निसार और पाकिस्तान को लाने का संकेत दिया था।

आसिफ सईद खोसा को उनकी सरकार को हटाने और आर्थिक तबाही मचाने के अपराध के लिए दोषी ठहराया गया। शरीफ अगले साल 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए पार्टी टिकट देने के लिए रोजाना बैठकें कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button