विदेश

FIFA World Cup 2026 Qualifier में बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने भारतीय टीम को हराया…

FIFA World Cup 2026 Qualifier में मंगलवार 26 मार्च को एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है।

गुवाहटी में भारत और अफगानिस्तान के बीच फीफा वर्ल्ड कप 2026 का क्वॉलिफायर मैच खेला गया, जिसमें भारतीय फुटबॉल टीम को हार झेलनी पड़ी।

अफगानिस्तान की टीम ने मेजबानों को 2-1 से हरा दिया। फुटबॉल के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब अफगानिस्तान की टीम ने भारत को हराया है। 

भारतीय टीम को इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र हार साल 2013 में मिली थी।

इसके बाद करीब एक दशक तक भारतीय टीम ने अफगानिस्तान पर राज किया, लेकिन अब 2024 में पलटवार करते हुए अफगानिस्तान ने भारत को धूल चटा दी।

यहां तक कि भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री का ये 150वां मैच था, लेकिन वे इसे यादगार नहीं बना सके और उनके लिए ये मैच सबसे बड़ा गम देकर गया।

अफगानिस्तान की फुटबॉल टीम भारत के खिलाफ पिछले कुछ मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रही है। 2024 में ही एक मुकाबला 0-0 से ड्रॉ रहा था, जबकि 2022 में भारत ने अफगानिस्तान को 2-1 के अंतर से ही हराया था।

इससे पहले 2019 में दोनों देशों के बीच दो मुकाबले खेले गए और दोनों मुकाबले 1-1 की बराबरी पर खत्म हुए थे।

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अफगानिस्तान ने भारत को पिछले कुछ मैचों में पराजित नहीं किया, लेकिन लोहे के चने चबबा दिए हैं। 

मैच की बात करें तो भारत ने अच्छी शुरुआत की थी। अपना 150वां मैच खेलने उतरे सुनील छेत्री ने 37वें मिनट में गोल दागकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई।

हालांकि, दूसरे हाफ में और मैच के 70वें मिनट में अफगानिस्तान की ओर से रहमत अकबरी ने गोल दागा और स्कोर को बराबर कर दिया। इसके बाद 88वें मिनट में अफगानिस्तान की ओर से एक और गोल दागा गया और टीम को बढ़त मिल गई। इस बार शरीफ मुखम्मद ने गोल किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button