छत्तीसगढ

जगदलपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने सादगी और गरिमापूर्ण तरीके से मनाई पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती…

जगदलपुर शहर जिला कांग्रेस कमेटी ने सादगी और गरिमापूर्ण तरीके से मनाई पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती…

जगदलपुर :- राजीव गांधी अमर रहे के गगनभेदी नारों से गूंजता रहा राजीव भवन

युवा भारत का सपना साकार कर राजीव गांधी ने देश में रखी संचार क्रांति की नींव…

आज बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर द्वारा राजीव भवन में भारत-रत्न पूर्व प्रधानमंत्री व संचार क्रांति के निर्माता स्व. राजीव गांधी की 79 वीं जयंती सादगी व गरिमा के साथ मनाई गई।

ततपश्चात राजीव भवन में कार्यकर्ताओं ने राजीव गांधी को पुष्प अर्पित किया व संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस दौरान नवनियुक्त जिला कांग्रेस कमेटी के शहर अध्यक्ष सुशील मौर्य ने उनके तैलचित्र पर दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण के साथ श्रद्धांसुमन अर्पित की और उनकी जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आधुनिक भारत के निर्माता भारतरत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गाँधी का जन्म 20 अगस्त 1944 में मुंबई में हुआ।

इनकी प्राथमिक शिक्षा देहरादून के प्रतिष्ठित विद्यालय में हुई और आगे की पढ़ाई इन्होंने लन्दन में की उसके बाद इन्हें केम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग किया। 1970 में पायलेट के तौर पर इंडियन एयर लाइंस में काम करने लगे, भारतरत्न राजीव गाँधी 40 वर्ष के भारत के पहले युवा प्रधानमंत्री थे यह बहोत ही सरल स्वभाव के धैर्यवान व्यक्ति थे।

अहम व ठोश निर्णय सदैव पार्टी से परामर्श लेकर ही करते थे। यह बहोत ही सरलशील युवा के प्रतिबिम्ब थे देश के लिए एक नवीन अनुभव की छवि रखते थे। इन्होंने देश को आधुनिकता की तरफ अग्रसर किया, 18 वर्ष के युवाओं को मत देने का अधिकार भी इन्ही की देन है। अपने जीवन काल मे भारत को विश्व के शिखर पर पहुँचाया।

संसदीय सचिव/विधायक रेखचन्द जैन ने उनकी जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके योगदानों को बताया और कहा की राजीव गांधी ने युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए उनके हित मे कई निर्णय व बदलाव किए पंचायती राज का निर्माण भी इन्ही की देन है। आज उन्ही के बदौलत आदिवासी गरीब किसान की जो मूलभूत समस्याएं भी पंचायती राज के माध्यम से हल हो रही है उनकी दूर-दृष्टि और इच्छा-शक्ति आज लोगों को लाभान्वित कर रही है।

महापौर सफीरा साहू ने अपने उध्बोधन में कहा कि राजीव देश के ९ वें प्रधानमंत्री थे उन्होंने अपने कार्यकाल में गम्भीर और महत्वपूर्ण निर्णय से इस देश को उचाईयों के शिखर पर पहुँचाया सरलता से राजनीति को चलाने में इनका कोई तोड़ नही था।

इस दौरान शहर कॉंग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य, महापौर सफिरा साहू, संसदीय सचिव विधायक रेखचन्द जैन, पार्षद कोमल सेना, कमलेश पाठक, बलराम यादव, हरीश साहू एल्डरमैन, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष अजय बिसाई, उपाध्यक्ष संदीप दास, जॉर्ज टोप्पो, सायमा अशरफ, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विशाल खम्बारी, एनएसयूआई ग्रामीण अध्यक्ष नीलम कश्यप,

विकलांग प्रकोष्ठ अध्यक्ष महेश ठाकुर, महेश द्विवेदी, साँसद प्रतिनिधि धनुरजय दास, लेखन बघेल, साकेत शुक्ला, सहित प्रदेश/जिला/ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों,

सेवादल, युवक कांग्रेस, महिला कांग्रेस, एनएसयूआई सहित अन्य मोर्चा/प्रकोष्ठ के पदाधिकारी/सोशल मीडिया के प्रशिक्षित सदस्यों, नगर निगम/वरिष्ठ कांग्रेसी समस्त पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button