छत्तीसगढ

सरकारी जमीन का प्लाट काटकर बेच डाली भू माफिया…..

सरकारी जमीन का प्लाट काटकर बेच डाली भू माफिया…

सम्यक नाहटा, जगदलपुर : चार माफिया गिरोह सक्रिय है धरमपुरा इलाके में….

पार्षद कश्यप शिकायत कर चुके हैं कलेक्टर से…

भू माफियाओं का जारी है खेल शहर के कई इलाकों में…

बस्तर जिले में शहर से लेकर गांव तक अवैध कब्जा किया जा रहा है…

नगर में इन दिनों सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे का खेल खेला जा रहा है नगर की खाली पड़ी अधिकांश जमीनों पर भूमाफिया ने कब्जा कर लिया है इसमें नगर की बड़े भूमाफिया शामिल है।

धरमपुरा क्षेत्र की सरकारी जमीनों पर बकायदा प्लाट काटकर उसका क्रय विक्रय किया जा रहा है जमीनों का क्रय करने वालों को पट्टा दिलाने का लालच देकर उनसे मुंह मांगा दाम और सुना जा रहा है

भूमाफिया द्वारा कब्जे वाली अवैध जमीन को विक्रय करने के लिए खरीदारों को पट्टा दिलवाने का लालच दिया जा रहा है जिसमें फस कर लो उक्त अवैध जमीन को क्रय कर उस पर मकान इत्यादि बना रहे हैं।

कॉलेज के सामने लगभग डेढ़ एकड़ जमीन पर कब्जा…

सरकारी पीजी कॉलेज के सामने प्रशासन की तकरीबन डेढ़ एकड़ से ज्यादा जमीन थी जिस पर भूमाफिया ने अवैध कब्जा कर जमीन की प्लॉटिंग कर उसे टुकड़ों में बेज दिया आज उक्त सरकारी जमीनों पर खरीदारों ने पक्की मकान बना ली है धरमपुरा में ही 5 एकड़ से ज्यादा जमीन भू माफिया के कब्जे में है।

विगत वर्ष वहां की स्थानीय महिलाओं ने इस अवैध कब्जों को लेकर बस्तर कलेक्टर के सम्मुख शिकायत दर्ज कराई थी। भू माफिया के द्वारा सामुदायिक भवन के लिए आबंटित भूमि पर भी कब्जा कर लिया गया है और तो और भूमाफिया के द्वारा अशोका लाइफ स्टाइल पहुंच मार्ग पर स्थित शमशान की भूमि पर भी कब्जे का प्रयास किया जा रहा था।

चार बड़े हो माफियाओं का हाथ…

धरमपुरा में सरकारी जमीन के पीछे चार बड़े भू माफियाओं की भूमिका सामने आ रही है इन्होंने सरकारी जमीन में कब्जा कर उसी पर दो से 3 मंजिला इमारत बना ली है और अपने आसपास के सारी नजूल भूमि पर कब्जा कर उस पर पट्टा दिलाने के नाम पर लोगों को लालच देकर उनसे जमीन का सौदा किया जा रहा है

अब तक प्रशासन ने नगर में हो रहे अवैध कब्जों पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की है जिसकी वजह से भू माफियाओं के हौसले बढ़े हुए हैं।

पार्षद ने बताई व्यथा…

लोकमान्य तिलक वार्ड क्रमांक 35 के पार्षद दयाराम कश्यप से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि दूसरे वार्ड और जगह के लोग आकर लगातार उनकी वार्ड में राजस्व की भूमि का अतिक्रमण कर रहे हैं

उन्होंने उसी जनवरी में कलेक्टर को आवेदन देकर अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई करने हेतु दिया था पार्षद कश्यप के मुताबिक भू माफियाओं के हौसले इस कदर बड़े हुए हैं कि वह भूमाफिया पर अतिक्रमण की बात उसमें दो तीन मंजिला पक्का मकान की निर्मित कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button