छत्तीसगढ

अवैध कब्जे पर चला प्रशासन का बुलडोजर : उदंती अभ्यारण्य में 37 हजार पेड़ों को काटकर किया था कब्जा, अवैध बस्ती को हटाने में जुटे 250 कर्मी….

अवैध कब्जे पर चला प्रशासन का बुलडोजर : उदंती अभ्यारण्य में 37 हजार पेड़ों को काटकर किया था कब्जा, अवैध बस्ती को हटाने में जुटे 250 कर्मी

सम्यक नाहटा, गरियाबंद : उदंती सीता नदी अभ्यारण्य से अवैध कब्जा हटाने अब वन अमला जुट गया है. 250 कर्मी और अफसर सोरनामाल पहुंचकर अंबेडकर की मूर्ति के सामने अनुच्छेद 48ए का पोस्टर चस्पा कर कब्जा हटाने का काम शुरू कर दिया है. 2 फोकलेन व 12 ट्रैक्टर की मदद से बेजा कब्जा हटाया जा रहा. वहीं झोपड़ी बनाने में इस्तेमाल 3 ट्रक इमारती भी जब्त किया है.

आपको बता दें कि उदंती सीता नदी अभ्यारण्य के इंदागांव में 37 हजार पेड़ काटकर 188 हेक्टेयर इलाके पर बसाए गए अवैध बस्ती सोरनामाल को 69 परिवार ने रविवार देर शाम तक खाली कर दिया था.

आज अभ्यारण्य प्रशासन कब्जा हटाने का अभियान चलाया. विभाग के उपनिदेशक वरुण जैन के नेतृत्व में 250 वन कर्मी व अफसरों को इस अभियान में शामिल किया गया था.

अभ्यारण्य में बनाए गए अवैध झोपड़ी व कच्चा मकान तोड़ने 2 फोकलेन मशीन लगाई गई थी. 12 ट्रैक्टर भी शामिल किए गए थे. अवैध कब्जा हटाने अमला सुबह 9 बजे इको सेंटर में एकत्र हो गई थी. 12 बजे तक हुई तेज बारिश कार्यवाही में बाधा बन गई थी. बारिश थमने के बाद अमला ने सारे अवैध निर्माण को तोड़ दिया.

मकान निर्माण में भारी मात्रा में इमारती लकड़ी का इस्तेमाल किया गया था. वरुण जैन ने बताया कि अवैध निर्माण तोड़ा गया है. इमारती लकड़ी 3 ट्रक होगी, जिसकी गणना अभी नहीं किया जा सका है. कब्जा हटाने के बाद जल्द ही यहां वन्य प्राणियों के चारागाह व पौधारोपण कर जल्द ही हरियाली लाने का काम किया जाएगा.

बाबा साहेब की तस्वीर के पास लगाया अनुच्छेद 48 ए का पोस्टर

अमला जब 29 मार्च को कार्यवाही करने की तैयारी कर रही थी तभी कब्जाधारियों ने अवैध बस्ती में बाबा साहेब की मूर्ति स्थापित कर दिया ताकि कब्जा न हटाए जा सके,

लेकिन वन अमला ने कार्यवाही शुरू करने से पहले बाबा साहेब के तस्वीर के साथ अनुच्छेद 48 ए का जिक्र कर उसी स्थान पर पोस्टर लगाया और फिर कार्यवाही शुरू की. वरुण जैन ने कहा कि हम सभी को बाबा साहेब के बनाए संविधान की रक्षा व अनुपालन करना है.

आगे भी जारी रहेगी कार्यवाही

उन्होंने बताया कि सविधान के अनुच्छेद 48ए में लिखा गया है कि पर्यावरण की रक्षा व सुधार करने तथा देश के वन व वन्य जीवों का रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है. वरुण जैन ने कहा कि आगे भी अवैध निर्माण की बेदखली व अतिक्रमणकारियो के खिलाफ कार्यवाही जारी रहेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button