छत्तीसगढ

आत्मानंद स्कूलों में ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रवेश आवेदन 10 अप्रैल से…..

आत्मानंद स्कूलों में ऑनलाइन-ऑफलाइन प्रवेश आवेदन 10 अप्रैल से

सम्यक नाहटा, जगदलपुर :- राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ किये गये स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम एवं हिन्दी माध्यम स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है।

समस्त विद्यालयों में सत्र 2023-24 में छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए 10 अप्रैल से विद्यार्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन के लिए सेजेस पोर्टल 10 अप्रैल से प्रारंभ कर दी जायेगी।

ज्ञात हो कि सत्र 2023-24 में प्रदेश में नये 101 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रारंभ किये जा रहे हैं, जिसमें भी प्रवेश की प्रक्रिया आरंभ की जा रही है। अभ्यर्थियों से कहा गया है

कि एक विद्यार्थी एक विद्यालय हेतु ही आवेदन कर सकेगा। राज्य में पूर्व से चल रहे अंग्रेजी माध्यम के 152 प्राथमिक तथा 153 पूर्व योजनाओं का मिलेगा लाभ महतारी दुलार योजना अंतर्गत कोरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को विशेष प्राथमिकता से प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश हेतु

आवेदन पत्र साथ पालक का मृत्यु प्रमाण पत्र संलग्न किया जाना अनिवार्य होगा। कुल रिक्त पदों के 25 प्रतिशत सीटों पर आवेदक बच्चों का प्रवेश लॉटरी सिस्टम से होगा अर्थात कम्प्यूटर के माध्यम से रेंडमली चयन किया जायेगा। कक्षा पहली में प्रवेश हेतु विद्यार्थी की आयु 31 मई 2023 की स्थिति में 05 वर्ष से 06 वर्ष 06 माह के मध्य होनी चाहिये।

माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को कक्षा 6वीं एवं कक्षा 9वीं में प्राथमिकता से प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक कक्षा में रिक्त सीट के 50 प्रतिशत सीटों पर छात्राओं का चयन किया जायेगा। बालिकाओं की पर्याप्त संख्या नहीं मिलने पर बालकों से सीट भरी जा सकेगी। बीपीएल एवं आर्थिक रूप से कमजोर पालकों के बच्चों को कुल रिक्त सीट के 25 प्रतिशत सीटों के विरुध्द प्रवेश दिया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button