विदेश

तो इस बार भी भारतीय मूल का ही होगा अमेरिकी उपराष्ट्रपति? ट्रंप ने दे दिया बड़ा हिंट…

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से व्हाइट हाउस जाने की रेस में सबसे आगे दिखाई दे रहे हैं।

भारतीय मूल के अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी के राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने के बाद डोनाल्ड ट्रंप की राह और भी आसान नजर आ रही है।

ऐसे में सवाल आता है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप दूसरी बार अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो इस बार वे अपना उपराष्ट्रपति किसे चुनेंगे? हालांकि इस बार डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक भी भारतीय मूल के विवेक रामास्वामी का खुलकर समर्थन कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप के लिए रास्ता छोड़ने वाले रामास्वामी का ट्रंप के समर्थक जमकर स्वागत कर रहे हैं। 

दरअसल दो दिन पहले अमेरिका के आयोवा प्रांत में डोनाल्ड ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर अहम जीत मिली और रामास्वामी अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे।

इसी के साथ रामास्वामी ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से हटने और ट्रंप का समर्थन करने का ऐलान किया। ट्रंप के साथ मंच साझा करते हुए रामास्वामी ने जोरदार स्पीच दी।

उन्होंने ट्रंप की तारीफ में जमकर कसीदे भी पढ़े। जैसे ही रामास्वामी ने अपनी स्पीच खत्म की वैसे ही ट्रंप समर्थक ‘वीपी, वीपी, वीपी’ चिल्लाने लगे।

यहां वीपी का मतलब वाइस प्रेसिडेंट यानी उपराष्ट्रपति से था। ट्रंप समर्थक मांग कर रहे थे कि चुनाव जीतने के बाद विवेक रामास्वामी को वाइस प्रेसिडेंट बनाया जाए। अपने समर्थकों की मांग पर गौर करते हुए ट्रंप ने भी बड़ा हिंट दिया। 

रामास्वामी को अपना दोस्त और एक सच्चा नेता बताते हुए ट्रंप ने उनकी खूब तारीफ की। जैसे ही रामास्वामी की स्पीच खत्म हुई वैसे ही ट्रंप ने उन्हें गले लगाया और हाथ मिलाया।

रामास्वामी की जोरदार स्पीच से खुश ट्रंप ने कहा, “वाकई बहुत अच्छी स्पीच थी, है ना? वे एक काबिल व्यक्ति हैं और उनके पास सही मायनों में काफी कुछ ऐसा है जो बेहद खास है।”

ट्रंप ने उपराष्ट्रपति पद के लिए हिंट देते हुए कहा कि रामास्वामी उनके साथ लंबे समय तक काम करने जा रहे हैं। ऐसा कहते ही ट्रंप के समर्थकों ने जोरदार तालियां बजाईं। बता दें कि अमेरिका की मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी भारतीय मूल की हैं।

इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के लिए ट्रंप को रामास्वामी कड़ी टक्कर दे रहे थे। हालांकि सोमवार को आयोवा कॉकस में ट्रंप की जीत के बाद रामास्वामी ने अपना नाम वापस ले लिया था।

बता दें कि आयोवा कॉकस के दौरान पार्टी की बैठक में उम्मीदवार को लेकर सभी सदस्यों के विचार जाने जाते हैं।

यह राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी में चलने वाली लंबी प्रक्रिया की शुरुआत है।

इससे पहले रिपब्लिकन पार्टी के समर्थकों से अपील करते हुए रामास्वामी ने ट्रंप को लेकर जोरदार भाषण दिया। उन्होंने कहा, “अब से राष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप को मेरा पूरा समर्थन मिलेगा।

मुझे लगता है कि हम इस देश के लिए सही काम करेंगे। इस रेस में इस आदमी (ट्रंप) से बेहतर कोई विकल्प नहीं बचा है।” उन्होंने लोगों से अगले राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप को वोट देने का आह्वान किया। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button