विदेश

मालदीव के साथ विकास एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध, टेंशन के बीच भारत का बड़ा बयान…

भारत ने गुरुवार को कहा कि वह मालदीव के साथ विभिन्न कल्याणकारी परियोजनाओं के कार्यान्वयन सहित अपने विकास एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल की यह टिप्पणी मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के 15 मार्च तक अपने देश से भारतीय सैन्यकर्मियों को वापस बुलाने के आह्वान के बाद दोनों देशों के संबंधों में तनाव के बीच आई है।

उन्होंने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में एक सवाल पर कहा, ”हम अपनी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम मालदीव के महत्वपूर्ण विकास भागीदार रहे हैं।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जायसवाल ने कहा, ”हम मालदीव के विकास भागीदार के रूप में वह सभी चीजें करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो हम कर सकते हैं।”

मालदीव द्वारा भारतीय सैनिकों की वापसी पर जोर देने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस मामले पर भारत-मालदीव कोर ग्रुप की दूसरी बैठक में विचार-विमर्श किया जाएगा।

कोर ग्रुप की अगली बैठक अगले महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में होने वाली है। माले में 14 जनवरी को कोर ग्रुप की पहली बैठक में भारतीय सैन्यकर्मियों के मुद्दे पर व्यापक चर्चा हुई। 

विदेश मंत्रालय ने बैठक के बाद एक बयान में कहा, ”दोनों पक्षों ने मालदीव के लोगों को मानवीय और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने वाले भारतीय विमानन प्लेटफॉर्म के निरंतर संचालन को सक्षम करने के लिए पारस्परिक रूप से व्यावहारिक समाधान खोजने पर चर्चा की।”

भारत-मालदीव संबंधों में तनाव पैदा हो गया, क्योंकि चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जाने वाले मुइज्जू ने नवंबर में राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के बाद कहा कि वह भारतीय सैन्यकर्मियों को अपने देश से बाहर निकालने के अपने चुनावी वादे को निभाएंगे। 

कतर की जेल में बंद आठ पूर्व भारतीय नौसैन्यकर्मियों के मामले में पूछे जाने पर, जायसवाल ने कहा कि हाल में दोहा में भारतीय दूतावास को राजनयिक पहुंच प्रदान किया गया था।

उन्होंने कहा, ”हमारे राजदूत ने दूतावास के अधिकारियों के साथ हिरासत में लिये गए आठ भारतीयों से मुलाकात की। कानूनी टीम याचिका के पहलुओं पर गौर कर रही है।”

कतर की अपीलीय अदालत ने 28 दिसंबर को भारतीयों को दी गई मौत की सजा को कम कर दिया और उन्हें अलग-अलग अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई, जिसके कुछ हफ्ते बाद उनके परिवार के सदस्यों ने एक अन्य अदालत के पहले के आदेश के खिलाफ अपील दायर की थी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button