विदेश

टॉप लूजर एलन मस्क को चुनौती दे रहे हैं टॉप गेनर मार्क जुकरबर्ग, अडानी ने बफेट को पछाड़ा…

इस साल अब तक की कमाई के मामले में मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग टॉप गेनर हैं और टेस्ला के सीईओ टॉप लूजर। दुनिया के 10 अमीरों में एलन मस्क ही एक मात्र ऐसे अरबपति हैं, जिनकी संपत्ति घटी है और पूरी दुनिया में सबसे अधिक दौलत इस साल एलन मस्क ने ही गंवाई है।

टेस्ला के शेयरों में गिरावट की वजह से उनकी संपत्ति इस साल अब तक 45.90 अरब डॉलर घटकर 183 अरब डॉलर रह गई है। उनके नेटवर्थ में इस गिरावट की वजह से मस्क का रुतबा भी कम हुआ है।

तीसरा स्थान भी खतरे में

मस्क का अरबपति नंबर वन का ताज तो छिन ही गया, अब तीसरा स्थान भी खतरे में है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में मार्क जुकरबर्ग और मस्क के बीच केवल 3 अरब डॉलर का ही फासला रह गया है। जुकरबर्ग दुनिया में सबसे अधिक कमाई करने वाले शख्स बन गए हैं।

इस साल अबतक जुकरबर्ग ने 51.8 अरब डॉलर कमाया है।

इस साल कमाई में दूसरे नंबर पर जेनसेन हुआंग हैं। इनकी संपत्ति में इस साल 34.4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दुनिया के 20वें नंबर के अरबपति के पास इस समय 78.4 अरब डॉलर है।

तीसरे नंबर पर जेफ बेजोस हैं। उनकी संपत्ति 28 अरब डॉलर बढ़कर 205 अरब डॉलर हो गई है और वह दुनिया के दूसरे सबसे रईस हैं।

वॉरेन बफेट से अधिक अडानी की कमाई

साल 2024 में कमाई के मामले में गौतम अडानी ने वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है। बफेट ने 19 अरब डॉलर कमाए हैं तो अडानी ने 19.6 अरब डॉलर।

हालांकि, दोनों के नेटवर्थ और रैंकिंग में बड़ा गैप है। बफेट दुनिया के अरबपतियों की ब्लूमबर्ग लिस्ट में 9वें पोजीशन पर हैं और उनके पास 139 अरब डॉलर का नेटवर्थ है।

जबकि, गौतम अडानी के पास 104 अरब डॉलर का नेटवर्थ है और वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 14वें नंबर पर हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button