देश

बिना टिकट वाले यात्रियों से भी ‘मालामाल’ हुई रेलवे, केवल मुंबई के आसपास वसूले 300 करोड़…

बिना टिकट वाले यात्रियों से भी रेलवे ने बंपर कमाई की है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में सेंट्रल रेलवे (सीआर) ने अपनी मेल, एक्सप्रेस और लोकल ट्रेन सेवाओं पर बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से 300 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कलेक्ट किया है।

शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान के माध्यम से, सेंट्रल रेलवे ने कहा कि यह आंकड़ा उसके निर्धारित वार्षिक लक्ष्य 265.97 करोड़ रुपये से 12.80 प्रतिशत अधिक है।

इसमें कहा गया है कि बिना टिकट यात्रियों और बिना बुक किए गए सामान से जुड़े मामलों की संख्या 8.38 प्रतिशत बढ़कर 42.63 लाख हो गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, छह डिवीजनों में से, सेंट्रल रेलवे के लिए मुंबई सबसे ज्यादा रेवेन्यू कलेक्ट करने वाली डिवीजन रही। मुंबई डिवीजन ने 20.56 लाख मामलों से 115.29 करोड़ रुपये जुटाए।

इसके बाद भुसावल डिवीजन का स्थान रहा, जिसने 8.34 लाख मामलों से 66.33 करोड़ रुपये कमाए। नागपुर डिवीजन ने 5.70 लाख मामलों से 34.52 करोड़ रुपये कलेक्ट किए।

वहीं सोलापुर डिवीजन ने 5.44 लाख मामलों से 34.74 करोड़ रुपये वसूले। पुणे डिवीजन ने 3.74 लाख मामलों से 28.15 करोड़ रुपये वसूले। मुख्यालय डिवीजन ने 2.47 लाख मामलों से 20.96 करोड़ रुपये वसूले।

यह जानना दिलचस्प है कि मुंबई डिवीजन के तीन टिकट निरीक्षकों, सुनील नैनानी, एम एम शिंदे और धर्मेंद्र कुमार ने इस वित्तीय वर्ष में बिना टिकट यात्रियों से 1 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कलेक्ट करके एक रिकॉर्ड बनाया है।

सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन में मेनलाइन फ्लाइंग स्क्वाड के सदस्य सुनील नैनानी को सीएसएमटी से इगतपुरी तक लंबी दूरी और स्थानीय ट्रेनों में टिकट जांच करने के लिए अधिकृत किया गया था।

नैनानी ने कहा, “मैं आम तौर पर रात की शिफ्ट में काम करता हूं। अपने दिन की शुरुआत सुबह 3 बजे की ट्रेन से करता हूं और इगतपुरी तक यात्रा करता हूं।

इस दौरान मैंने अधिकतम संख्या में बिना टिकट वाले यात्रियों को पकड़ा। मैं आभारी हूं कि मेरे सीनियर्स ने लगातार मेरे काम का समर्थन किया और चुनौतीपूर्ण समय के दौरान मेरी सहायता की, क्योंकि टिकट चेकर बनना कोई आसान काम नहीं है।

अक्सर हमारा सामना ऐसे लोगों से होता है जो सहयोग नहीं करते हैं। हालांकि, मैं उन्हें हमेशा समझाने की कोशिश करता हूं कि बिना टिकट यात्रा करना गलत है। मैं उन्हें यह भी बताता हूं कि वे अब आसानी से ऑनलाइन टिकट कैसे खरीद सकते हैं।” 

नैनानी अगले साल रिटायर होने वाले हैं।

उन्होंने पिछले 30 वर्षों से टिकट चेकर के रूप में काम किया है। शुरु में, उन्हें मुंबई में सेंट्रल रेलवे के एक अलग प्रभाग में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों से उन्होंने लगातार 1 करोड़ रुपये के रेवेन्यू कलेक्शन का लक्ष्य पार किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button