Breaking News

परंपरा : सुकमा जमींदार ने पहनाई पगड़ी, सोनू नाग बने पटेल

छिंदगढ़ परगना का दायित्व पारंपरिक रीति रिवाज के साथ सौंपा गया

सुकमा। जिले के छिंदगढ़ परगना के सात पारा का दायित्व नए पटेल को सौंपा गया। दायित्व सौंपने से पहले विधिवत पारंपरिक रीति रिवाज के साथ सुकमा जमींदार परिवार के सदस्य श्रृंगवेद सिंहदेव बाबा द्वारा पगड़ी पहना कर सोनूराम नाग को पटेल की जिम्मेदारी सौंपी गई।

ज्ञात हो कि पूर्व पटेल लक्ष्मण नाग के आकस्मिक निधन के बाद से छिंदगढ़ परगना में पटेल पद खाली हो गया था। छिंदगढ़ परगना के नए पटेल मनोनीत करने के लिए विशेष आयोजन ग्राम पाकेला के पेद्दापारा में किया गया था।

पटेल नियुक्ति के लिए मुख्य रूप से सुकमा जमींदार परिवार के सदस्य को आमंत्रित किया गया था। सुकमा जमींदार परिवार के सदस्य श्रृंगवेद सिंहदेव बाबा का यहां परंपरा के अनुसार स्वागत किया गया। इसके बाद परगना के नए पटेल की नियुक्ति विधिवत रूप से ग्राम प्रमुखों के मौजूदगी में की गई। सुकमा जमींदार श्रृंगवेद सिंह देव (बाबा) ने पारंपरिक रीति रिवाज के साथ विधिवत रूप से सोनूराम नाग को पगड़ी पहना कर पटेल की जिम्मेदारी सौपी।

इस दौरान श्रृंगवेद सिंहदेव ने नव नियुक्त पटेल सोनूराम नाग को बधाई देते कहा कि जिस प्रकार से ग्राम पटेल की जिम्मेदारी आपके परिवार द्वारा 4 पीढ़ियों से निभाते आ रहे हैं, उसी प्रकार से आगामी समय में भी परगना के ग्रामीणों के साथ समन्वय स्थापित कर पटेल जिम्मेदारी का वहन करें। उन्होंने कहा कि परगना के पटेल होने के नाते परगना के सभी समाज के लोगों बातों को सुनना और लोक हित में सभी लोगों के साथ समन्वय स्थापित कर उचित निर्णय लेकर कार्य करें, जिससे क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिले।

इस दौरान परगना के भीमाराम नाग, कोयनाराम नाग, गंगाराम नाग, प्रेम मांझी, घेनवाराम नेगी, मोहन सिंह ठाकुर, विश्वराज सिंह चौहान, अरुण मिश्रा सहित मांझी, ग्राम मुखिया सहित बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button