Breaking News

आश्रम छात्रावासों से कमीशन खोरी बंद हो, जिम्मेदार अधिकारियों पर भी हो कार्रवाई नहीं तो होगा उग्र आंदोलन 

सीपीआई के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर से मुलाकात कर की मांग

आरोप : मंडल संयोजक पर कार्रवाई कर पल्ला झाड़ रहा विभाग

सुकमा। जिले के छात्रावास, आश्रमों, पोटाकेबिनों में अवैध वसूली बन्द करने व टेंडर पद्धति से खाद्य साम्रगी देने की प्रक्रिया को तत्काल रोक लगाने की मांग को लेकर सीपीआई ने शुक्रवार को कलेक्टर सुकमा को ज्ञापन सौपा है।

इस दौरान सीपीआई नेता रामा सोड़ी, हड़मा मरकाम, गंगाराम नाग, जीआर नेगी, कवासी हान्दा, महेश कुंजाम मौजूद थे।

ज्ञापन में कहा है सुकमा जिले में छात्रावास के बच्चों को राशन व अन्य आवश्यक सामाग्री गुणवत्तापूर्ण सामान टेंडर सिस्टम के कारण नहीं मिल पा रहा है। छात्रावास, आश्रम, पोटाकेबिनों में रहकर पढ़ाई करने वाले बच्चों को अपने पसन्द का राशन, सब्जी, साबुन, तेल, उपयोग करने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। सीपीआई नेताओं का आरोप है कि टेंडर पद्धति में दुकानदार घटिया स्तर का सप्लाई करते है, शासन प्रशासन की टेंडर नीति के कारण अधिक्षको द्वारा बच्चों को अच्छा भोजन नहीं मिल पा रहा है। सीपीआई नेताओं का आरोप है कि आदिवासी छात्र, छात्राओं को मिलने वाले शिष्यवृति को हड़पने के लिए टेंडर नीति बनाई गई है। यह नीति कतई ठीक नहीं है, तत्काल अवैध वसूली बन्द करने व टेंडर पद्धति पर रोक लगाना आवश्यक हैं।

कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए सीपीआई नेताओं ने कहा कि जिले में अवैध वसूली में लिप्त अधिकारी, कर्मचारियों पर ठोस कार्यवाही किया जाए। अवैध वसूली पर प्रतिबंधित आदेश जारी किया जाए। छात्रावास, आश्रम, पोटाकेबिनों में टेंडर पद्धति से राशन व अन्य सामान वितरण पर रोक लगाया जाए व अधिक्षकों व बच्चों को अपने पसन्द से खाद्य सामाग्री खरीदने का अधिकार दिया दिया जाए।


सीपीआई नेता एवं जिला पंचायत सदस्य रामा सोड़ी ने कहा कि 

सुकमा जिले व बस्तर संभाग में छात्रावास, आश्रम, पोटाकेबिनों में अवैध वसूली राशन समाग्री निम्नस्तर का सामान वितरण छात्रावास, आश्रमों, पोटाकेबिनों में सप्लाई को तत्काल बंद किया जाए। जिले में आश्रम छात्रावास से मंडल संयोजक के द्वारा प्रति बच्चे 50 रूपये की वसूली करने की ऑडियो को लेकर शिकायत की थी, जिस पर प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए मंडल संयोजक को हटा दिया गया। लेकिन मंडल संयोजक पर कार्रवाई करने से कमीशन खोरी नहीं रुकेगा, संबंधित विभाग के अधिकारियों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाए। जिससे इस प्रकार की कमीशनखोरी में लगाम लगाया जा सके।


ऑडियो वायरल हुई कार्रवाई : मंडल संयोजक हटाए गए

छिंदगढ़ ब्लॉक के मंडल संयोजक के द्वारा प्रति छात्र 50 रूपये आश्रम छात्रावास से लेने की ऑडियो वायरल होने के बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए छिंदगढ़ विकासखण्ड प्रभारी मण्डल संयोजक संतराम जोशी, प्रधान पाठक प्राथमिक शाला गुड़रा को तत्काल प्रभाव से मण्डल संयोजक छिंदगढ़ दायित्व से मुक्त करते हुए आगामी आदेश पर्यन्त तक कार्यालय खण्ड शिक्षा अधिकारी विकासखण्ड छिंदगढ़ में संलग्न किया गया है। छिंदगढ़ बोदारास माध्यमिक शाला के शिक्षक मनीराम मरकाम, विकासखण्ड छिंदगढ़ को आगामी आदेश पर्यन्त तक प्रभारी मण्डल संयोजक आदिवासी विकासखण्ड छिंदगढ़ के पद का दायित्व संपादन करने के लिए आदेशित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button