छत्तीसगढ

9 साल की उम्र में बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड, बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान……

9 साल की उम्र में बनाए दो वर्ल्ड रिकॉर्ड, बढ़ाया छत्तीसगढ़ का मान

सम्यक नाहटा, OFFICE DESK :- जसराज सिंह छत्तीसगढ़ के रायपुर में रहने वाला एक ऐसा बच्चा जिसे लोग गॉड गिफ्टेड मानते है। क्योंकि इसने महज 9 साल की उम्र में ही 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

और इसके अलावा एक एशिया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज किया है। जसराज मैथ्स की खासियत ये है की वो मैथ्स के मुश्किल सवाल चंद सेकंड में ही उंगलियों के मूवमेंट से ही सॉल्व कर लेता है।

जसराज मैथ्स के 2 डिजिट के जोड़-गुणा के 100 सवालों को 1.11 सेकंड में सॉल्व कर लेता है। और 3 डिजिट के 100 सवालों को हल करने में उसे केवल 2 मिनट ही लगते हैं। जसराज की इस खासियत ने जसराज का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवा लिया है।

जसराज के इस रिकॉर्ड के बाद से उसके घर परिवार वाले और उसके स्कूल वाले सब उस पर बहुत गर्व कर रहे है। उसने वर्ल्ड लेवल के साथ-साथ छत्तीसगढ़ स्तर में भी कई मेडल हासिल किए हैं।

मैथ्स के सवाल पूछते ही वह हवा में उंगलियों का मूवमेंट कर चंद सेकंड में ही वो जवाब दे देता है। जसराज ने यूसीमैस अबेकस में 4 सालों से लगातार अंकों का ज्ञान हासिल कर रहा है।

पिता तरसेम सिंह ने बताया कि वह पूरे भारत में सबसे तेज और कम समय में 100 डिवीजन में 3 डिजिट को 1 डिजिट से भाग देने वाला पहला छात्र है।

साथ ही 2 डिजिट को किसी भी एक डिजिट से गुणा करने में भी वह सबसे तेज और माहिर है। जशराज का वर्ल्ड वाइड बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इन्हीं 2 आधारों पर नाम दर्ज हुआ है। एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में उसने 2 अंकों के 100 सवालों को जोड़ने में केवल 1.11 सेकंड लिए।

जसराज जीडी गोयनका स्कूल में पढ़ाई करता है। वो चौथी का छात्र है। वह बचपन से ही मेधावी छात्र रहा है। वो स्कूल में भी अपने क्लास का टॉपर है और उसके सभी विषयों में कमांड बहुत अच्छी है।

जसराज के इस मुकाम को हासिल करने में उसके माता पिता ने बहुत सहयोग किया है। उनकी माता जी कहती है की वर्ल्ड रिकॉर्ड के प्रोसेस के बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं थी पता था पर पता था कि बच्चा टैलेंटेड है।

पेरेंट्स ने बताया की उन्होंने 1 साल तक ऑनलाइन वर्ल्ड रिकॉर्ड एजेंसियों के बारे में रिकॉर्ड दर्ज करने के प्रोसेस का पता किया। उनसे संपर्क किया।तब जाकर वर्ल्ड वाइड बुक में रिकॉर्ड दर्ज करने वाली एजेंसी ने अपना एक जज नियुक्त कर भेजा। जिसने लाइव कैमरे के सामने बच्चे को कॉपी पेंसिल में सवाल हल करवाया। जैसे ही बच्चे ने 100 सवाल 2 मिनट में हल किए वैसे ही ये बड़ी उपलब्धि उसके नाम लिख दी गई।

जसराज कहते हैं की वो अपने नाना जी जैसा बनना चाहता है। जसराज के नाना देवेंदर सिंह ढिल्लन एक समाजसेवी हैं। जसराज ने बच्चो को टिप्स देते हुए कहा सभी को पढ़ते समय ध्यान लगाना जरूरी है। जसरात ने बताया की अगर हमारा दिमाग सवाल हल करते वक्त कहीं और रहेगा तो हम उस सवाल में फोकस नहीं कर पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button