छत्तीसगढ

कलेक्टर ने किया लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड में संचालित विकास कार्यों का निरीक्षण……

कलेक्टर ने किया लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड में संचालित विकास कार्यों का निरीक्षण

सम्यक नाहटा, जगदलपुर : कलेक्टर चंदन कुमार ने शुक्रवार को लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन का निरीक्षण किया।

उन्होंने बेलर, बाघनपाल और छिंदबहार में पहुंचकर विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की धरातल में वास्तविक स्थिति देखी। इस अवसर पर तहसीलदार अर्जुन श्रीवास्तव, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रणव दीवान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बेलर में पेवर ब्लाॅक से बनाई जा रही सड़क, गौठान, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, देवगुड़ी, उचित मूल्य की दुकान और आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए संचालित शिविर का निरीक्षण किया। यहां लगभग एक किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण के लिए महिला स्व सहायता समूह द्वारा निर्मित पेवर ब्लाॅक का उपयोग किया जा रहा है।

कलेक्टर ने पेवर ब्लाॅक के निर्माण की लागत आदि की जानकारी प्राप्त की। निर्माण एजेंसी के अभियंता ने बताया कि महिला स्व सहायता समूह द्वारा अच्छी गुणवत्ता के पेवर ब्लॉक कम दामों में उपलब्ध कराया जा रहा है।

महिला स्व सहायता समूह द्वारा बेलर के गौठान में वर्मी कंपोस्ट खाद निर्माण और विक्रय के संबंध में कलेक्टर ने महिलाओं से चर्चा की। उन्होंने यहां तैयार खाद के विक्रय के लिए रोजगार सहायक को विभिन्न विभागों से संपर्क स्थापित करने के निर्देश दिए।

गौठान समिति के सदस्य, सरपंच व ग्राम पंचायत सचिव को चरवाहा को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने के निर्देश भी दिए। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बाह्य रोगियों की संख्या, चिकित्सक तथा अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति, मरीजों के उपचार हेतु

किए जा रहे जांच, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर दवाईयों की उपलब्धता तथा उनकी समाप्ति तिथि का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपचार हेतु स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे ग्रामीणों से भी चर्चा की। यहां देवगुड़ी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वीकृत राशि के अनुरुप देवगुड़ी का जीर्णोद्वार करने के निर्देश दिए। उन्होंने परिसर में वृक्षारोपण, रंगरोगन तथा सौन्दर्यीकरण के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बाघनपाल में प्राथमिक शाला, बालक आश्रम, पंचायत भवन में आयुष्मान कार्ड तथा आधार अद्यतनीकरण कार्य, उचित मूल्य की दुकान और निर्माणाधीन उचित मूल्य की दुकान के नए भवन का निरीक्षण किया। इसके उपरांत उन्होंने छिंदबहार में नवनिर्मित सेतु, उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शाला का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान शाला तथा आश्रमों में उन्होंने बच्चों से पाठ्यपुस्तकों का अध्ययन करवाया तथा उन्होंने शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से भी शासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं के संबंध में चर्चा की।

बोरियों में पाया कम चावल

ग्राम बेलर में संचालित विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने शासकीय उचित मूल्य की दुकान में पहुंचकर भण्डारित सामग्री का अवलोकन किया। उन्होंने इस दौरान चावल की बोरियों की भी तौल करवाई,

जिसमें बोरियों में कम अनाज पाया गया। इस पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने बाघनपाल में भी उचित मूल्य की दुकान में पहुंचकर चावल के बोरियों की तौल करवाई, जिसमें भी निर्धारित मात्रा से कम चावल पाया गया। उन्होंने सेल्समैनों से इस संबंध में उच्च अधिकारियों को सूचित किए जाने के संबंध में भी जानकारी ली।

कलेक्टर ने की मुर्रा बनाने वाले महिला स्व सहायता समूह की सराहना

बाघनपाल में निरीक्षण के दौरान मुर्रा बनाने का कार्य कर रही महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों से मुलाकात की तथा उनकी गतिविधियों की जानकारी ली। सदस्यों द्वारा बताया गया

कि यह व्यवसाय लगभग एक वर्ष पूर्व प्रारंभ किया गया है। इस दौरान लगभग डेढ़ लाख रुपए की आमदनी प्राप्त की है। कलेक्टर ने इस पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने ग्रामीण औद्योगिक पार्क में इस स्वसहायता समूह को भी स्थान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button