छत्तीसगढ

नानगुर में पदस्थ पशु चिकित्सा डॉक्टर जगदलपुर शहर में मनाया विश्व पशु चिकित्सा दिवस…जबकि उनके कार्यक्षेत्र में पशुओं की बीमारी से हो रही है मौत….

नानगुर में पदस्थ पशु चिकित्सा डॉक्टर जगदलपुर शहर में मनाया विश्व पशु चिकित्सा दिवस…जबकि उनके कार्यक्षेत्र में पशुओं की बीमारी से हो रही है मौत….

जगदलपुर : विश्व पशु चिकित्सा दिवस के अवसर पर पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ संघ जिला बस्तर एवं वेटरनरी पॉलिटेक्निक महाविद्यालय जगदलपुर के तत्वाधान में वेटनरी पालिटेक्निक महाविद्यालय प्रांगण में निशुल्क एंटी रेबीज टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया ।

 

 

इस कार्यक्रम में डॉ विवेक नायक अपना कार्यस्थल छोड़ जगदलपुर शहर में विश्व पशु चिकित्सा दिवस बनाया जबकि उनकी पदस्थिति बस्तर जिला जगदलपुर से लगभग 30 किलोमीटर के दूरी में स्थित नानगूर में है

इस कार्यक्षेत्र में 52 पंचायतों के किसानों को पशुओं का ईलाज करावने एवं पशुओं के सुविधाओं के लिए बनाये गये योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा उनक पदस्थिति की गई है किन्तु वह अपना कार्यस्थल छोड़ शहर जगदलपुर में अधिकारियों के कुत्ते, बिल्ली का ईलाज करने में व्यस्त है ।

नानगूर के पशु चिकित्सा केन्द्र में किसानों को हितग्राही योजना के तहत सरकार के द्वारा बनाये गये योजनाएं भी सही समय में नही पहुंच पा रहा एवं पशु से संबंधित बीमारी जैसे लम्पी वायरस एवं कई बीमारियों का ईलाज करवाने हेतु दर बदर भटकना पड़ रहा जिससे कई पशुओं की मौत भी हो रही है किन्तु डॉ. विवेक नायक जगदलपुर शहर मं वी.वी.आई.पी. ट्रीटमेट देने में व्यस्त है ।

जबकि केन्द्र एवं राज्य सरकार के द्वारा पशुओं के लिए विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है इन योजनाओं का मुख्य उदेश्य पशुओं की संख्या को अधिक से अधिक बढ़ाना एवं बीमारी से मुक्त करना हैं साथ ही बस्तर जिला में गाय जैसे उपयोगी पशुओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा गौठान का निर्माण किया जा रहा है,

ताकि किसान को पशुओं के रहन-सहन के लिए दरबदर भटकना न पड़े एवं राज्य सरकार के द्वारा गोबर खरीदी योजना के तहत कई ग्रामीाण इस योजना का लाभ ले रहे है ।

किन्तु नानगूर क्षेत्र में पशु चिकित्सा डॉक्टर अपना कार्य क्षेत्र छोड़ शहर जगदलपुर में ईलाज करनेे में व्यस्त है जिससे इस क्षेत्र में पशुओं से संबधित कई बीमारियां फैल रही है । जिससे ग्रामीणों मेंं पशुओं का सही समय में ईलाज नही होने के कारण रोष व्याप्त है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button