छत्तीसगढ

डोंगरगढ :- थाना निरीक्षक एमन साहू व उनकी टीम ने 24 घण्टे के अंदर अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने में हासिल की कामयाबी

डोंगरगढ :- थाना निरीक्षक एमन साहू व उनकी टीम ने 24 घण्टे के अंदर अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने में हासिल की कामयाबी

OFFICE DESK : डोंगरगढ विकासखंड क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पिनकापार के निवासी की लड़की बनकर व्हाट्सएप में ऑनलाइन पैसा मांगने वाले ग्राम मेढा के 22 वर्षीय युवक ने खुलासा होने के बाद थाने में शिकायत दर्ज के डर से की चाकू से गला रेत कर हत्या।

मामला इस प्रकार है डोंगरगढ थाने में दिनांक 5/5/23 को लगभग 2 बजे मोबाईल से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम मेढ़ा नहर नाली के पास एक व्यकित मृत अवस्था में पड़ा है सूचना मिलते ही थाना निरीक्षक के आदेश पर पुलिस तत्काल घटना स्थल पर पहुंचते ही एक अज्ञात व्यक्ति मृत अवस्था में पढ़ा होना पाया गया थ जिसको किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा धारदार हथियार में गला रेतकर हत्या कर लाश को नहर नाली के पास फेंक कर फरार होना पाया गया ।

मौके पर मृतक के बड़े पापा प्रार्थी पोषण साहू कि रिपोर्ट भतीजा कोमेश साहू दिनांक 03.05.23 के लगभग 10:00 बजे शादी में अपने दोस्त के साथ बारात सिंघनपुर कवर्धा जा रहा हॅू

कहकर घर के मोटर सायकल वाहन क्रमांक- सीजी. 08 ए.के. 5477 से निकला था,जो घर नही आने पर दिनांक 04.05.23 को पुलिस चौकी चिचोला में गुम इंसान दर्ज कराया गया था, दिनांक 5/5/23 के लगभग 2:15 बजे, भतीजा कोमेश साहू का शव ग्राम मेढ़ा डोली खार नहर नाली के पास मृत अवस्था में मिलने पर अज्ञात आरोपी के विरूध अपराध क्रमांक 249/23 धारा 302 भादवि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

मामले की गंभीरता को देखते हुये श्रीमान् वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय अभिषेक मीणा के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महोदय लखन पटले के मार्ग निर्देशन पर पुलिस अनुविभागीय अधिकारी डोंगरगढ़  प्रभात पटेल के दिशा निर्देश पर थाना निरीक्षक डोंगरगढ़ एमन कुमार साहू, के नेतृत्व में अज्ञात आरोपी की तलाश हेतु टीम तैयार कर खोजबीन प्रारम्भ की गई ।

मामले में विवेचना के दौरान आरोपी पता तलाश हेतु घटना स्थल के आसपास गांव में लगे सीसीटीवी फुटेज, तकनीकी साक्ष्यों के विश्लेषण तथा मृतक के बैंक खाता के लेन देन की जांच की गई आस-पास के ग्रामीणों एवं मृतक के परिजनों से पूछताछ,व मुखबीर की सूचना के आधार पर विभिन्न संदेहियों से पूछताछ किया गया जिसमें देवेन्द्र कुमार सिन्हा उर्फ सोनू ग्राम मेढ़ा से कड़ाई से पूछताछ करने पर अपने द्वारा किये गए अपराध के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई ।

आरोपी द्वारा बताया गया कि मृतक कोमेश साहू से मेरी पहचान पहले से थी और मै ही विगत आठ माह से वाट्सअप में मानसी नाम की लड़की बनकर वाट्सअप ऐप में चेंटिंग मृतक कोमेश साहू से करता था दिनांक 03.05.23 को भी वाट्सअप चेंटिंग कर कोमेश साहू को पैसा लेकर मेढ़ा बुलाया था, लगभग 11:00 बजे, कोमेश साहू मेढ़ा आया, तथा हम दोनो मेढ़ा पुल में शाम 07:00 बजे तक बैठे थे,

उस समय मृतक मानसी नाम की लड़की का इंतजार कर रहा था, इसी दौरान मृतक कोमेश साहू ने आरोपी के मोबाईल में वाट्सअप को देखा जिसमें मानसी नाम का वाट्सअप चेंटिंग का उल्लेख था जिससे मृतक कोमेश साहू समझ गया कि यही मानसी बनकर मेरे साथ चेंटिंग कर रहा है, इसी बात को लेकर मृतक कोमेश साहू के साथ मेरा विवाद हुआ व उसके द्वारा बोला गया कि मै तेरे खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज करूंगा,इस खुलासे के डर से मैं कोमेश साहू को मारने का प्लान बना लिया फिर मै उसे बोला मै पूर्व में दिये पैसे को घर से लेकर आ रहा हॅू, कहकर वहाँ से घर चले गया, घर जाकर घर में रखे चाकू लेकर आया जिसे मै अपने पैंट के पीछले हिस्सा में छुपाकर रखा था, शाम होने का इंतजार कर रहा था, लगभग 07:30 बजे शाम को अंधेरा होने पर अपने पास रखे चाकु को निकालकर कोमेश साहू के ऊपर चाकू से वार करने वाला था डर के कोमेश साहू नहर की ओर भागने लगा तो उसके पीछे दौड़कर उसे पुनः पकड़ा फिर उसके उपर चाकू से वार किया, जिससे कोमेश साहू वही गिर गया और मर गया, तब मेरे द्वारा कोमेश साहू के मोबाईल व बैग में रखे नगदी रकम 100000/-रूपये को निकालकर बैग को टोलागांव रोड में खेत में जला दिया तथा जिस चाकु से कोमेश को मारा था उसे वहीं खेत में बेशरम की झाड़ी में छिपा दिया था, नगदी रकम 1,00,000/- रूपये जिसमें से 14,500/-रूपये डीजे वाले पंकज सिन्हा निवासी मेढ़ा को उसी रात दे दिया, व 10,000/- रूपये पुराना उधारी राशि कुसुम ट्रेडर्स वाले को दिनांक 05.05.23 को दे दिया व मृतक के मोबाईल की चेटिंग डिलिट करके भुपेन्द्र सिन्हा निवासी मेढ़ा को दिनांक 05.05.23 को रखने दिया था एवं शेष रकम 75.500/-रूपये को अपने घर के कमरे में प्लास्टिक के डिब्बा में छिपाकर रखना बताया गया आरोपी के निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त एक धारदार चाकू जैसे हथियार, नगदी रकम 1,00,000/- रूपये एवं मृतक का 01 नग विवो मोबाईल फोन को बरामद कर जप्त किया गया है। आरोपी को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय ज्युडिसियल रिमाण्ड पर पेश किया गया है।

उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी डोंगरगढ़ निरीक्षक एमन कुमार साहू, चौकी प्रभारी चिचोला चेतन चंद्राकर, सायबर सेल सउनि. द्वारिका लाउत्रे, सउनि धन्नालाल सिन्हा, सउनि गणेश चौहान, सउनि . तुलाराम बांक, प्र0आर0 महादेव साहू, प्र0आर0 नवीन क्षत्रिय, प्र0आर0 लक्ष्मी ठाकुर, आर0 मनीष मानिकपुरी सायबर सेल, आर0 गजेन्द्र भारद्वाज, आर0 रोहित सिंह, आरक्षक प्रयंश सिहं, आर0 अर्जुन अजगल्ले, आर0 चंद्रकांत सोनी, आरक्षक वीरबहादुर, आर0 मनोज हरमुख, आर0 संजय यारदा, आर0 राजेन्द्र साहू, आर0 मिलाप बरेठ, आर0 चमन साहू, आर0 प्रमोद करियारे, आर0 अजय भारद्वाज, आर0 राजेन्द्र नाविक, आर0 लक्ष्मी मंडावी, आर0 संतोष श्रीवास्तव, आर0 खुबसिंह ठाकुर, की भूमिका सराहनीय रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button