देश

13 मई को अहम बैठक, एक मंच पर आएंगे दोनों एयरलाइन के हेड: Air India-विस्तारा मर्जर…

टाटा ग्रुप की एयरलाइन- एयर इंडिया और विस्तारा के प्रमुख 13 मई को दोनों एयरलाइंस के प्रस्तावित विलय पर कर्मचारियों से बातचीत करेंगे।

कंपनी अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। विलय से संबंधित मुद्दों पर बैठक ऑनलाइन और फिजिकल, दोनों तरह से होगी। इसमें एयर इंडिया और विस्तारा के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे।

क्या कहा अधिकारी ने

एक अधिकारी ने बताया कि बैठक को एयर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक कैंपबेल विल्सन और विस्तारा के सीईओ विनोद कन्नन संबोधित करेंगे।

कन्नन प्रस्तावित विलय के मुख्य एकीकरण अधिकारी भी हैं। अधिकारी ने बताया कि बैठक में व्यापक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने तथा कर्मचारियों को विलय के बारे में समग्र तस्वीर पेश करने में मदद मिलने की उम्मीद है।

क्या है विलय प्रस्ताव

टाटा की एयरलाइन विस्तारा का समूह की ही लीडिंग एयर इंडिया के साथ विलय होगा। इस सौदे के तहत सिंगापुर एयरलाइंस, एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी।

विस्तारा, सिंगापुर एयरलाइंस और टाटा समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस समझौते की घोषणा नवंबर, 2022 में की गई थी। एयर इंडिया में करीब 17,000 कर्मचारी हैं जबकि विस्तारा में लगभग 6,500 कर्मचारी हैं।

एनसीएलटी की मंजूरी का इंतजार

इस विलय को भारत में राष्ट्रीय कंपनी विधि अधिकरण (एनसीएलटी) की मंजूरी का इंतजार है। इस साल मार्च में सिंगापुर के प्रतिस्पर्धा नियामक सीसीसीएस ने प्रस्तावित विलय को सशर्त मंजूरी दी थी।

सितंबर 2023 में इस सौदे को कुछ शर्तों के साथ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) से भी मंजूरी मिल चुकी है।

एयर इंडिया की नई उड़ान

इस बीच, एयर इंडिया ने कहा कि वह बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने परिचालन का विस्तार करेगी और एम्स्टर्डम, कोपेनहेगन एवं मिलान के लिए अतिरिक्त उड़ानें शुरू करेगी।

टाटा समूह के नियंत्रण वाली एयरलाइन ने कहा-एयर इंडिया 22 जून से दिल्ली से एम्स्टर्डम शिफोल और दिल्ली से मिलन मालपेंसा के लिए दैनिक सीधी उड़ानें संचालित करेगी।

इसके अलावा एयर इंडिया दिल्ली-कोपेनहेगन मार्ग पर एक जुलाई से एक और उड़ान शुरू करेगी। एयरलाइन 16 जून से ज्यूरिख के लिए दैनिक सीधी उड़ान भी शुरू करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button