विदेश

7 अक्टूबर की साजिश रचने वाला हमास कमांडर सुरंग में घूमता मिला, इजरायल बोला- जिंदा या मुर्दा; पकड़कर रहेंगे…

इजरायल और हमास के बीच पिछले कई महीने से युद्ध चल रहा है। अब तक 28 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

हमास के आतंकियों ने सात अक्टूबर को इजरायल में अचानक हमला कर दिया था, जिससे कई लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोगों को बंधक बना लिया।

इसके बाद से ही इजरायल ने बदला लेते हुए गाजा पट्टी में अब तक हमास के हजारों आतंकियों को ढेर कर दिया है। सात अक्टूबर के हमले के बाद से साजिश रचने वाला हमास कमांडर याह्या सिनवार गायब था।

अब इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने एक फुटेज जारी की है, जिसमें दावा किया गया कि हमास कमांडर याह्या सिनवार अपने परिवार के सदस्यों के साथ गाजा सुरंग से गुजर रहा है। 

इसके बाद इजरायल ने साफ किया है कि वह सिनवार को जिंदा हो या मुर्दा पकड़कर ही रहेगा। लगभग एक मिनट लंबे इस वीडियो क्लिप में सिनवार को दक्षिणी गाजा शहर के नीचे एक सुरंग में उसकी पत्नी और तीन बच्चों के साथ उसे दिखाया गया है।

इसका नेतृत्व उसका भाई इब्राहिम कर रहा था। हालांकि, कैमरे के सामने कमांडर की पीठ दिखाई दे रही है, लेकिन आईडीएफ का दावा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके सिनवार की पहचान कर ली गई है।

एनडीटीवी के अनुसार, 61 साल का सिनवार हमास के एजदीन अल-कसम ब्रिगेड का पूर्व कमांडर हैं और 2017 में फिलिस्तीनी समूह के प्रमुख के रूप में चुना गया था।

उसने साल 2011 में अपनी रिहाई से पहले इजरायली जेलों में 23 साल बिताया है। हाल ही में आईडीएफ सैनिकों द्वारा प्राप्त हमास के सीसीटीवी फुटेज में सिनवार स्वस्थ दिखाई दे रहा है और एक बैग ले जा रहा है, जबकि उसकी बेटी एक गुड़िया पकड़े हुए है। आईडीएफ का दावा है कि फुटेज सुरंगों से लिया गया था। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button