विदेश

जापान ने चांद पर करवाई पिनपॉइंट लैंडिंग, अब असमंजस में स्पेस एजेंसी…

चंद्रमा पर पिनप्वाइंट लैंडिंग करते हुए जापान ने इतिहास रच दिया।

हालांकि, आधिकारिक पुष्टि जल्द होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में की जाएगी। यदि यह लैंडिंग सफल रहती है तो अमेरिका, सोवियत संघ, चीन और भारत के बाद अब जापान चंद्रमा पर लैंडिंग करने वाला पांचवां देश बन जाएगा।

पिछले साल 23 अगस्त को भारत के तीसरे मून मिशन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करके इतिहास रचा था। भारत चांद पर पहुंचने वाला दुनिया में चौथा देश बन गया था, जबकि दक्षिणी ध्रुव पर पहली बार किसी ने लैंडिंग की थी।

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उसका मानवरहित अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर है, लेकिन अब भी अपनी स्थिति की जांच कर रहा है। अधिक जानकारी जल्द ही एक संवाददाता सम्मेलन में दी जाएगी।

चंद्रमा की जांच के लिए स्मार्ट लैंडर (एसएलआईएम) टोक्यो समयानुसार देर रात लगभग 12:20 बजे चंद्रमा की सतह पर उतरा।

चंद्रमा की जांच के लिए स्मार्ट लैंडर, या एसएलआईएम, एक यात्री वाहन के आकार का एक हल्का अंतरिक्ष यान है। यह पिनपॉइंट लैंडिंग तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है।

यह तकनीक पिछले चंद्रमा लैंडिंग की तुलना में कहीं अधिक बेहतर नियंत्रण का वादा करती है। 

जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने लक्ष्य के 100 मीटर के भीतर मून स्नाइपर नामक लैंडर की लैंडिंग का प्रयास किया।

सितंबर में तनेगाशिमा के दक्षिणी द्वीप से एच-आईआईए रॉकेट को लॉन्च किया गया था, जिसका उद्देश्य एक सफल पिनपॉइंट टचडाउन हासिल करना था। 

जैसे ही चांद पर जापान का अंतरिक्ष यान नीचे उतरा, जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी के मिशन नियंत्रण ने कहा कि सब कुछ योजना के अनुसार हो रहा है और बाद में कहा गया कि एसएलआईएम चंद्रमा की सतह पर है।

लेकिन लैंडिंग सफल रही या नहीं इसका कोई जिक्र नहीं किया गया है। ऐसे में अभी साफ नहीं है कि यह लैंडिंग सफल रही है या नहीं।

यदि जापान की यह लैंडिंग सफल रही है, तो अंतरिक्ष यान एक विशेष कैमरे के साथ खनिजों का विश्लेषण करने सहित चंद्रमा की उत्पत्ति के बारे में सुराग ढूंढेगा। पैड टू कुशन इम्पैक्ट से सुसज्जित एसएलआईएम का लक्ष्य शियोली क्रेटर के पास, ज्वालामुखी चट्टान से ढके क्षेत्र के पास उतरने का था। 

लैंडिंग के दौरान मिशन नियंत्रण दोहराता रहा कि वह यान की स्थिति की जांच कर रहा है और अधिक जानकारी एक संवाददाता सम्मेलन में दी जाएगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस कब होगी, इसके बारे में अभी जानकारी नहीं मिल सकी है। अंतरिक्ष एजेंसी, जिसे JAXA के नाम से जाना जाता है, के अनुसार SLIM ने शनिवार आधी रात को अपनी लैंडिंग शुरू की और 15 मिनट के भीतर यह चंद्र सतह से लगभग 10 किमी (छह मील) ऊपर था।

JAXA ने कहा, ”पांच किमी (तीन मील) की ऊंचाई पर, लैंडर वर्टिकल डिसेंट मोड में था, फिर सतह से 50 मीटर (165 फीट) ऊपर, SLIM को एक सुरक्षित लैंडिंग स्थान खोजने के लिए समानांतर गति करनी थी।”

अनुमानित लैंडिंग के लगभग आधे घंटे बाद, JAXA ने कहा कि वह अब भी लैंडर की स्थिति की जांच कर रहा है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button