विदेश

पाकिस्तान में ईरान की एयरस्ट्राइक, आतंकी ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से हमले…

एक दिन पहले ईरान ने इजरायली जासूसी एजेंसी मोसाद के हेडक्वार्टर को उड़ाया। 

अब उसकी सेना ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक की है। ईरानी मीडिया ने बताया कि उसकी सेना ने पाकिस्तान में आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के ठिकानों को निशाना बनाकर मिसाइल और ड्रोन से हमले किए।

ईरान के ये हमले चौंकाने वाले हैं क्योंकि, इससे गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध से पहले से ही परेशान मध्य पूर्व में तनाव और बढ़ गया है।

ईरान की राज्य संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी और राज्य टेलीविजन ने कहा कि हमले में मिसाइलों और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया।

हालांकि पाकिस्तान ने अभी ईरानी हमले को स्वीकार नहीं किया है। इस हमले के पीछे ईरान की अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड को जिम्मेदार ठहराया गया है।

क्या है जैश अल अदल आतंकी संगठन
पाकिस्तान में मौजूद जैश अल-अदल आतंकी संगठन को स्थानीय “न्याय की सेना” भी कहते हैं। यह एक सुन्नी आतंकवादी समूह है, जिसकी स्थापना 2012 में हुई थी।

यह आतंकी संगठन बड़े पैमाने पर पाकिस्तान की सीमा पार संचालित होता है।

ईरान ने सीमावर्ती इलाकों में उग्रवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, लेकिन पाकिस्तान पर मिसाइल और ड्रोन हमला ईरान के लिए बड़ा कदम है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमले पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के पहाड़ों में हुए हैं। यहां दो दशकों से अधिक समय से बलूच राष्ट्रवादियों द्वारा विद्रोह किया जा रहा है।

बलूच राष्ट्रवादी कई वर्षों से प्रांतीय संसाधनों की मांग करते रहे हैं लेकिन, अब उन्होंने पाकिस्तान से अलग राष्ट्र की मांग के लिए विद्रोह शुरू कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button