देश

सावधान! आसमान से बरस रही ‘आग’, भीषण गर्मी को लेकर ऑरेंज अलर्ट…

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी सितम ढा रही है।

तेज लू ने हालत और ज्यादा खराब कर दी है। बिहार में सोमवार को 17 जगहों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। भारत मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया कि आने वाले दिनों में राज्य के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी।

शेखपुरा जिले में सोमवार को अधिकत्तम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पार कर गया। इसके अलावा, औरंगाबाद में तापमान 43.6 डिग्री, मधुबनी में 43.2 डिग्री और अवरल में 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

बिहार के अन्य शहरों में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक रहा। पटना में 41.6 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया में 41.5 डिग्री सेल्सियस, सुपौल में 41.4 डिग्री सेल्सियस, बेगुसराय और सहरसा में 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। इस बीच, आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया कि अगले 3-4 दिन राज्य में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है।

झारखंड सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं बंद कीं
झारखंड सरकार ने राज्यभर में भीषण गर्मी के मद्देनजर मंगलवार से 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कर दी हैं। अधिकारी ने कहा कि 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं सुबह 7 बजे से पूर्वाह्न 11:30 बजे तक चलेंगी। यह निर्णय छात्रों को भीषण गर्मी के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने के उद्देश्य से लिया गया है।

उन्होंने कहा कि यह आदेश सरकारी, निजी, सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त सहित सभी प्रकार के स्कूलों पर लागू होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में सबसे अधिक तापमान सरायकेला में 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि गोड्डा में 44.6 डिग्री, जमशेदपुर में 44 डिग्री और डाल्टनगंज में 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हिमाचल के कई हिस्सों में बारिश और हिमपात
हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग का अनुमान सही साबित हुआ है। ऑरेंज अलर्ट के बीच राज्य के कई हिस्सों में रविवार दे रात से बारिश और हिमपात हो रहा है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चम्बा के उच्च पर्वतीय इलाके बर्फ से लकदक हो गए हैं। कोकसर, हंसा और केलांग में हिमपात का सिलसिला जारी है।

रोहतांग दर्रे पर भी बर्फ गिर रही है। राज्य के मध्यवर्ती व मैदानी इलाकों में गरज-चमक के साथ बादल बरस रहे हैं। बारिश-हिमपात से राज्य में पारा गिर गया है और अप्रैल के अंतिम दिनों में भी लोग दिसंबर जैसी ठंड महसूस कर रहे हैं। मौसम विभाग ने पहली मई तक मौसम के खराब रहने की संभावना जताई है।

वहीं अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में बारिश, हिमपात और अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की चेतावनी भी दी गई है। 2-3 मई को मौसम के साफ रहने के आसार हैं।

4-5 मई को फिर बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

केरल के पलक्कड़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी
आईएमडी ने भीषण गर्मी के अंदेशे के मद्देनजर केरल के पलक्कड़ जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि मौसम एजेंसी ने चिलचिलाती और भीषण गर्मी के अंदेशा जताया है।

इसके मद्देनजर कोल्लम और त्रिशूर जिलों के कुछ इलाकों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, 30 अप्रैल से 3 मई तक पलक्कड़ और कोल्लम और त्रिशूर जिलों में तापमान क्रमशः 41 डिग्री सेल्सियस और 40 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वानुमान है।

केएसडीएमए ने एक बयान में कहा कि कोझिकोड जिले में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button