देश

सूरजपुर : मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण व स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण कार्य की प्रगति पर कलेक्टर ने ली समीक्षा बैठक…

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के योजनाओं पर विस्तार से की गई चर्चा

जिला पंचायत सभा कक्ष में कलेक्टर रोहित व्यास के अध्यक्षता में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वच्छ भारत मिषन के कार्यो की प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक रखी गई थी।

बैठक ग्राम पंचायतवार योजनओं की प्रगति की वस्तु स्थिति पर विस्तृत चर्चा की गई। जिसमें मनरेगा अंतर्गत लक्ष्य के विरूद्ध सृजित मानव दिवस, आधारित भुगतान की समीक्षा, समयबद्ध मजदूरी भुगतान, महिला द्वारा सृजित मानव दिवस, सौ दिवस के रोजगार प्राप्त करने वाले परिवार, अमृत सरोवर निर्माण कार्य जैसे बिन्दुओं पर जानकारी प्राप्त की गई।

तालाब पे गहरीकरण विषय पर चर्चा हुई। जिसमें कलेक्टर द्वारा जनपद सीईओ को नियमित रूप से कार्य स्थल का निरीक्षण करने का निर्देष दिये गये।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में स्वीकृत आवासों के प्रगति के संबंध में जानकारी ली गई।

जिसमें उन्होने लक्षित स्वीकृत आवासों की समीक्षा करते हुए पूर्ण-अपूर्ण आवास, लंबित आवास और जीओ टैगिंग के कार्यों की विस्तार से जानकारी ली।

इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रधानमंत्री आवास निर्माण कार्य की निरंतर मॉनिटरिंग कर सभी लंबित आवास निर्माण को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में किये जा रहे हैं स्वस्छता कार्यो की स्थिति पर विस्तृत चर्चा की गई।

जिसमें ओडीएफ प्लस गांव की संख्या बढ़ाने के लिये संबंधित अधिकारियों को योजनाबद्ध तरिके से कार्य करने के लिये निर्देषित किया गया।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button