देश

जोमैटो पर ऑर्डर हुआ महंगा, प्लैटफॉर्म फीस में 25 फीसद की बढ़ोतरी…

जोमैटो ने अपने ग्राहकों को झटका देते हुए अपना प्लैटफॉर्म फीस 25 फीसद बढ़ाकर 5 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है।

कंपनी ने अपने मार्च तिमाही के वित्तीय परिणामों की घोषणा करने की उम्मीद से कुछ हफ्ते पहले ही इसका ऐलान किया है। इसके साथ ही जोमैटो ने अपनी इंटरसिटी लीजेंड्स फूड डिलीवरी सर्विस को सस्पेंड कर दिया है।

बता दें अगस्त 2023 में जोमैटो ने अपने मार्जिन को बढ़ाने और कंपनी को प्रॉफिटेबल बनने के लिए 2 रुपये का प्लैटफॉर्म फीस शुरू किया।

बाद में इसे बढ़ाकर 3 रुपये कर दिया और फिर 1 जनवरी को इसे बढ़ाकर 4 रुपये कर दिया। इससे पहले कंपनी ने 31 दिसंबर को प्लैटफॉर्म शुल्क को अस्थायी रूप से बढ़ाकर 9 रुपये कर दिया था।

एक साल में जोमैटो के पास आते हैं 85-90 करोड़ ऑर्डर

विश्लेषकों ने कहा कि प्लैटफॉर्म शुल्क वृद्धि आंशिक रूप से डिलीवरी शुल्क पर जीएसटी के प्रभाव को कम कर देगी। जोमैटो सालाना करीब 85-90 करोड़ ऑर्डर पूरा करता है।

प्रत्येक 1 रुपये सुविधा शुल्क में वृद्धि से EBITDA पर 85-90 करोड़ रुपये का पॉजीटिव इफेक्ट पड़ सकता है, जो लगभग 5 प्रतिशत है। हालांकि, यह बढ़ोतरी अभी केवल कुछ शहरों में ही प्रभावी है।

जोमैटो ने अपनी इंटरसिटी लीजेंड्स सर्विस को रोक दिया है, जो प्रमुख शहरों के टॉप रेस्टोरेंट से दूसरे शहरों के ग्राहकों तक ऑर्डर पहुंचाती थी।

जोमैटो ऐप पर ‘लीजेंड्स’ टैब पर क्लिक करने पर अब यह कहता है, “एन्हांसमेंट चल रहे हैं। कृपया बने रहें, क्योंकि हम जल्द ही आपकी सेवा में वापस आएंगे।”

रेवेन्यू दोगुना होकर 644 करोड़ रुपये पर पहुंचा

दिसंबर तिमाही में जोमैटो के फूड डिलीवरी बिजनेस ने एडजस्ट रेवेन्यू में सालाना आधार पर 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो 2,025 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

इस अवधि में ब्लिंकिट का रेवेन्यू दोगुना होकर 644 करोड़ रुपये हो गया। बता दें जोमैटो के शेयर की कीमत इसके मेन बिजनेस में बढ़ता मुनाफा और इसकी ब्लिंकिट की तेज वृद्धि के कारण बढ़ रही है।

जोमैटो ने एक साल पहले 347 करोड़ रुपये के शुद्ध घाटे के मुकाबले 138 करोड़ रुपये का कंसॉलिडेटेड मुनाफा दर्ज किया। रेवेन्यू भी पिछले साल के 1,948 करोड़ रुपये से बढ़कर 3,288 करोड़ रुपये हो गया।

एक साल में 236.61 फीसद का शानदार रिटर्न

अगर जोमैटो के शेयरों के प्रदर्शन की बात करें तो इस साल अबतक इसने 51 फीसद से अधिक की उछाल दर्ज की है। पिछले एक साल में इसने 236.61 फीसद का शानदार रिटर्न दिया है।

शुक्रवार को यह एनएसई में 188.50 रुपये पर बंद हुआ था। इसका 52 हफ्ते का हाई 199.70 रुपये और लो 53.20 रुपये है।

Post Views: 8

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button