विदेश

अब खुद को सुरक्षित करना है; विक्ट्री स्पीच में व्लादिमीर पुतिन ने ऐसा क्यों कहा, हो रही चर्चा…

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के बीच व्लादिमीर पुतिन ने ऐतिहासिक जीत हासिल करते हुए पांचवी बार राष्ट्रपति की कुर्सी हासिल कर ली है।

पुतिन को राष्ट्रपति चुनाव में 88 फीसदी वोट मिले। पुतिन इस ऐतिहासिक जीत के बाद गदगद हैं और उन्होंने विक्ट्री स्पीच में कहा कि यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध जारी रहेगा।

इस बीच पुतिन ने एक और बात कही, जिसने दुनिया का ध्यान खींचा है। पुतिन ने अपने बयान में कहा कि रूस अपनी सीमाओं को पहले से ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए काम कर रहा है, खासकर यूक्रेन के साथ लगी सीमाओं पर बफर जोन बनाए जाएंगे। 

दरअसल, रूस में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान जब आखिरी दिन मतदान चल रहा था तो यूक्रेन की तरफ से मॉस्को समेत कई रूसी शहरों पर बम वर्षा की गई।

यूक्रेनी सेना ने ड्रोन अटैक किए। हालांकि रूसी सेना ने दावा किया था कि उन्होंने यूक्रेन के 35 ड्रोन हमलों को हवा में ही नष्ट कर दिया था लेकिन, फिर भी बड़ी संख्या में शहरों पर ड्रोन गिरे हैं।

दो लोगों की जान भी गई। इसके अलावा इमारतों को भी नुकसान पहुंचा। अब रूस ने अपनी सीमाओं को और सुरक्षित रखने के लिए काम शुरू कर दिया है।

क्रेमलिन ने सोमवार को कहा कि रूसी क्षेत्र को यूक्रेनी हमलों से बचाने का एकमात्र तरीका है- बफर जोन बनाना, जो रूसी क्षेत्रों को सुरक्षित रखेंगे।

इससे पहले राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दोबारा चुनाव जीतने के बाद विक्ट्री स्पीच में इस तरह का क्षेत्र स्थापित करने की संभावना जताई थी।

पत्रकारों से बातचीत में क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, “यूक्रेन ने ड्रोन हमलों से हमारे क्षेत्र में गोलाबारी की। इसलिए हमे अपने सार्वजनिक स्थलों औप आवासीय भवनों को सुरक्षित रखने के उपाय किए जाने चाहिए। उन्हें केवल किसी प्रकार का बफर जोन बनाकर ही सुरक्षित किया जा सकता है ताकि दुश्मन हम पर हमला करने के लिए जो भी साधन इस्तेमाल करे वह सीमा से बाहर हो।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button