छत्तीसगढ

50 लाख का सोना और 20 लाख कैश आईटी ने किया जब्त, रायपुर-रायगढ़ में कल की थी छापेमारी…..

50 लाख का सोना और 20 लाख कैश आईटी ने किया जब्त, रायपुर-रायगढ़ में कल की थी छापेमारी

रायगढ़/रायपुर। आयकर की एक जंबो टीम ने रायपुर और रायगढ़ के स्टील कारोबारी के 22 ठिकानों पर छापेमारी की है। ये छापेमारी रायगढ़, सारंगढ़, रायपुर, मुंबई, और कोलकाता स्थित प्लांट, दफ्तरों और घरों में की गई।

यह ग्रुप 30 वर्ष से भी अधिक पुराना है। बताया गया कि आयकर की टीम सिंघल इंटरप्राइजेस के प्रतिष्ठानों में दबिश दी। इसके संचालक संजय सिंघल, और अजय सिंघल (अग्रवाल) हैं।

सिंघल इंटरप्राइजेस मुख्य फर्म के अधीन शेष सभी कंपनियां है। इनमें पूंजीपतरा स्थित सिंघल प्लांट, सालासर प्लांट, श्याम इस्पात और सिंघल एनर्जी शामिल हैं। इसके अलावा समूह का फाइनेंस का भी कारोबार है। समूह के लोगों के शंकर नगर, अवंति विहार, चौबे कालोनी, मोवा और खम्हारडीह के दफ्तर निवास पर भी जांच चल रही है।

बताया गया कि हाल ही में सिंघल उद्योग ने सालासर उद्योग को टेकओवर किया था जिसके चलते इनकम टैक्स की रडार में दोनों उद्योग आ गए हैं। टीम रायगढ़ के कालिंदी कुंज स्थित एक सीए के अलावा बंजारी मार्ग पर स्थित सिंघल उद्योग व गेरवानी स्थित सालासर उद्योग में जांच कर रही है।

सिंघल ग्रुप को प्रदेश के बड़े कारोबारी समूह में गिना जाता है। आयकर के सौ अफसरों की टीम सीआरपीएफ की सुरक्षा के साथ डटी हुई है। अधिकांश आयकर अफसर मध्य प्रदेश सर्किल से आए हुए है।

टीम का नेतृत्व उपायुक्त डीएस मीणा कर रहे हैं। टीमें तड़के 5 बजे जब घरों में पहुंची तो सभी डायरेक्टर्स मौजूद मिले। कुछ शैल कंपनियों की जानकारी भी मिली है। अफसर इसकी तसदीक कर रहे हैं।

इसके ‌साथ ही रायपुर,रायगढ़ के बैंकों में 13 लॉकर्स मिले हैं जिन्हें सीज किया गया है। साथ ही द‌ोनो भाइयों के घरों से 50 लाख का सोना और 20 लाख रूपए नगद मिला है। अफसरों ने चार लाख रूपए और पूरी ज्वेलरी सीज की है। अभी इनका मूल्यांकन कराया जाना शेष है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button