विदेश

भारत में ना कार्यक्रमों में शामिल हों, ना बाजार जाएं; दिल्ली ब्लास्ट के बाद इजरायल ने अपने नागरिकों को चेताया…

इजरायली दूतावास के बाहर धमाके के बाद राजधानी दिल्ली में अलर्ट है।

इसी बीच इजरायल के अधिकारियों ने भारत में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। इसमें भीड़ वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

मंगलवार को हुए धमाके में कोई जनहानि नहीं हुई है। हालांकि, खबर है कि जांच के दौरान मौके से एक पत्र मिली है, जिसे इजरायली राजदूत के लिए लिखा गया था।

एडवाइजरी में क्या
इजरायल की नेशनल सिक्युरिटी काउंसिल ने इस धमाके को संभावित ‘हमला’ बताया है। अपील की गई है कि भारत में रहने वाले इजरायली नागरिक मॉल, बाजार या ऐसी जगहों पर जाने से बचें जो पश्चिमी या यहूदी लोगों के आने-जाने के लिए जानी जाती है।

साथ ही कहा गया है कि इजरायली नागरिकों को सार्वजनिक जगहों पर सतर्क रहना चाहिए इनमें खासतौर से रेस्त्रां, होटलों और बार का जिक्र किया गया है।

एडवाइजरी में नागरिकों से किसी भी तरह के इजरायली प्रतीकों को लगाने से भी बचने के लिए कहा गया है।

इसमें चेतावनी दी गी है कि ऐसे किसी भी कार्यक्रम में शामिल न हों, जहां बहुत सारे भागीदार भी हैं, क्योंकि यह सुरक्षित नहीं है। साथ ही अपनी यात्राओं के बारे में भी सोशल मीडिया पर जानकारी देने से बचने के लिए कहा गया है।

दूतावास के पास धमाका
एक पुलिस अधिकारी ने बताया है कि शुरुआती जांच से पता चला है कि इजरायली दूतावास के पीछे पृथ्वीराज रोड पर ‘हाई इन्टेन्सिटी क्रैकर ब्लास्ट’ हुआ है।

उन्होंने बताया कि लोगों ने तेज धमाके की आवाज सुनी थी। कहा जा रहा है कि झंडे में लिपटा हुआ एक पत्र भी मिला है, जिसमें फिलिस्तीन में इजरायल की तरफ से की जा रही कार्रवाई का जिक्र किया गया है।

राहत की बात है कि धमाके में कोई भी घायल नहीं हुआ है। इजरायली अधिकारी ओहाद नकाश कायनार ने बताया है कि धमाके के बाद सभी राजनयिक सुरक्षित हैं और जांच के लिए इजरायल के सुरक्षा अधिकारी भारतीय अधिकारियों के साथ काम कर कर रहे हैं।

खास बात है कि इससे पहले 2021 में भी इजरायली दूतावास के बाहर धमाका हुआ था, जिसमें कुछ वाहनों को नुकसान हुआ था। 2012 में भी एक वाहन सवार ने इजरायली दूतावास की कार पर ‘स्टिकी बम’ लगा दिया था, जिसके चलते एक अधिकारी और ड्राइवर घायल हो गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button