देश

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का किसे आमंत्रण, कौन होगा शामिल और कौन नहीं? पूरी जानकारी…

22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हो रहे हैं।

उन्होंने इसके लिए आज से 11 दिवसीय अनुष्ठान का प्रारंभ कर दिया है। इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

हालांकि, कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सोनिया गांधी ने इसे भाजपा और आरएसएस द्वारा आयोजित कार्यक्रम बताते हुए खुद को इससे अलग कर लिया है। राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के निमंत्रण पर राजनीतिक जुबानी जंग जारी है। 

इस भव्य कार्यक्रम में भाजपा के कई नेता शामिल होंगे। उनमें लालकृष्ण आडवाणी जैसे दिग्गज शामिल हैं, जिन्होंने राम मंदिर आंदोलन की नीव रखी थी।

उनके अलावा अन्य राजनीतिक दल के नेता, फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्रीज के दिग्गज, उद्योग, खेल जगत के हस्तियों के साथ-साथ संतों और विद्वानों को भी आमंत्रित किया गया है।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को भी समारोह में औपचारिक निमंत्रण मिला है। उन्होंने कहा कि इस तरह के भव्य अवसर का हिस्सा बनना उनका सौभाग्य है।

आरएसएस कार्यकर्ताओं ने 1 जनवरी को देश भर में घर-घर जाकर जन संपर्क कार्यक्रम शुरू किया था।

पिछले साल नवंबर में गुजरात के कच्छ जिले के भुज में अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की तीन दिवसीय बैठक में आरएसएस ने इस पर चर्चा की थी। अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन और इस आयोजन को बड़ी सफलता बनाने की योजना है।

पीएम नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस भव्य कार्यक्रम में भाषण देने के लिए तैयार हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आवश्यक रूप से इस कार्यक्रम के आमंत्रित सदस्य हैं। वह लंबे समय से इसकी तैयारियों की देखरेख कर रहे हैं।

जेपी नड्डा: विहिप प्रमुख आलोक कुमार ने कहा कि विहिप ने अन्य सभी दलों के अध्यक्षों की तरह ही भाजपा अध्यक्ष को भी आमंत्रित किया है।

लालकृष्ण आडवाणी: विहिप ने कहा कि भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। आडवाणी  जो 1980 और 1990 के दशक की शुरुआत में राम जन्मभूमि आंदोलन में सबसे आगे थे। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यक हुआ तो हम उनके लिए विशेष व्यवस्था करेंगे।

एकनाथ शिंदे: आरएसएस और वीएचपी ने महाराष्ट्र के सीएम को भी समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया है। शिंदे ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और अयोध्या में एक भव्य मंदिर के रूप में शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बालासाहेब ठाकरे और पूर्व संरक्षक आनंद दिघे के सपनों के सच होने पर खुशी व्यक्त की है।

विक्रमादित्य सिंह: हिमाचल प्रदेश के मंत्री और कांग्रेस नेता ने कहा कि वह समारोह में शामिल होंगे। वह पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह और राज्य पार्टी प्रमुख प्रतिभा सिंह के बेटे हैं। निमंत्रण के लिए आरएसएस और वीएचपी को धन्यवाद दिया है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में कौन होगा शामिल और कौन नहीं:
मुरली मनोहर जोशी:
 यह स्पष्ट नहीं है कि भाजपा के दिग्गज नेता समारोह में शामिल होंगे या नहीं। उन्होंने विहिप से कहा है कि वह इस कार्यक्रम में शामिल होने का प्रयास करेंगे। जोशी भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं।

मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी: कांग्रेस नेताओं ने समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। वीएचपी के शीर्ष नेताओं और राम मंदिर ट्रस्ट ने निमंत्रण सौंपने के लिए पिछले महीने खरगे, गांधी और चौधरी से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की थी।

शरद पवार: एनसीपी अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया है। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि यह समझना मुश्किल है कि क्या पार्टी इस मुद्दे का इस्तेमाल राजनीतिक या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कर रही है। उन्होंने कहा, ”पता नहीं कि भाजपा इस मुद्दे का इस्तेमाल राजनीतिक या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कर रही है। हमें खुशी है कि मंदिर बन रहा है जिसके लिए कई लोगों ने योगदान दिया है।”

ममता बनर्जी और टीएमसी: यह स्पष्ट नहीं है कि टीएमसी अध्यक्ष को समारोह के लिए निमंत्रण मिला है या नहीं। ममता बनर्जी ने पहले आरोप लगाया था कि भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले उद्घाटन के माध्यम से नौटंकी कर रही है। 

अखिलेश यादव और समाजवादी पार्टी: विपक्षी गठबंधन के सदस्य अखिलेश यादव ने कहा कि वह और उनकी पार्टी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे क्योंकि भाजपा सरकार अल्पसंख्यकों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि धर्म राजनीति का हिस्सा नहीं हो सकता और बीजेपी पर धर्म के पीछे छिपने का आरोप लगाया। कार्यक्रम में शामिल होने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “बीजेपी यह कैसे तय कर सकती है कि किसे आमंत्रित करना है और किसे नहीं? इसका मतलब भगवान श्री राम का आह्वान नहीं है, यह भाजपा का आह्वान है।”

सीपीआई (एम): पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि धर्म एक व्यक्तिगत पसंद है। उन्होंने कहा, “हमारी नीति धार्मिक मान्यताओं और प्रत्येक व्यक्ति के अपने विश्वास को आगे बढ़ाने के अधिकार का सम्मान करना है। धर्म व्यक्तिगत पसंद का विषय है। इसे राजनीतिक लाभ के साधन में नहीं बदला जाना चाहिए। 

शिव सेना (यूबीटी) और उद्धव ठाकरे: उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिव सेना (यूबीटी) यह कहते हुए समारोह में शामिल नहीं होगी कि यह एक भाजपा प्रभुत्व वाला कार्यक्रम है। ठाकरे को अब तक निमंत्रण नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि वह और उनकी पार्टी के नेता उस दिन नासिक में कालाराम मंदिर जाएंगे और गोदावरी नदी तट पर महा आरती करेंगे।

Post Views: 7

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button