देश

कोरोना ने बढ़ाई टेंशन; सभी पॉजिटिव सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजें, केंद्र का राज्यों को निर्देश…

देश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट JN.1 के केस मिलने के बाद चिंता बढ़ गई है।

अलग-अलग राज्यों में इसे लेकर सतर्कता से जुड़े निर्देश जारी हुए हैं। नए वैरिएंट को बढ़ने से रोकने को लेकर केंद्र सरकार भी पूरी तरह से अलर्ट है।

केंद्र ने राज्यों को निर्देश दिया कि कोविड-19 टेस्ट में पॉजिटिव मिले सभी मामलों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएं।

मामले के जानकार अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि जेएन.1 के अब तक जो संक्रमण मिले हैं उनसे किसी गंभीर बीमारी या हॉस्पिटल में भर्ती होने की दर में बढ़ोतरी नहीं देखी गई है।

केंद्र सरकार के सीनियर अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर एचटी को बताया, ‘यह कोविड सर्विलांस को लेकर उठाए गए कदमों का हिस्सा है और इससे जुड़े प्रयास देश भर में किए जा रहे हैं।

सभी RT-PCR पॉजिटिव सैंपल्स को INSACOG लेबोरेटरी भेजने की जरूरत है जहां उनकी जीनोम सिक्वेंसिंग की जाएगी। इससे यह पता लगाया जाएगा कि किस तरह का वैरिएंट फैल रहा है।

राज्य सरकारों को भी निर्देश जारी किया गया है कि कोविड टेस्टिंग को लेकर कदम उठाए जाएं। कोरोना के संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है।

घबराने की कोई जरूरत नहीं है। फिलहाल इसे लेकर जो भी उपाय किए जा रहे हैं वो सभी सावधानी बरतने को लेकर हैं।’

शुक्रवार को कोरोना के 640 नए मामले दर्ज
देश में शुक्रवार को कोरोना के 640 नए मामले दर्ज किए गए जिससे इलाज कराने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 2,997 पहुंच गई जबकि एक दिन पहले यह संख्या 2,669 पर थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब कोविड-19 के मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,07,212) है। केरल में एक और मरीज की संक्रमण से मौत होने के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 5,33,328 हो गई है।

इस बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,887 हो गई है। आंकड़ों के अनुसार स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। देश में अभी तक कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 220.67 करोड़ खुराकें दी गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button