देश

क्या है BJP का GYAN फार्मूला, जिसके लिए नड्डा ने बनाई कमेटी; 2024 में साबित हो सकता है ट्रम्प कार्ड…

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव 2024 नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे राजनीतिक दल अपने तरकश से एक-एक तीर निकालने लगे हैं।

इसी कड़ी में केंद्र की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को एक बड़ी मीटिंग की। इसमें उनलोगों ने इस बात पर चर्चा की कि आगामी लोकसभा चुनावों में कैसे मिशन 400 के लक्ष्य को हासिल किया जाए और महिलाओं और युवाओं को कैसे साथ लाया जाय।

जेपी नड्डा ने महिलाओं और युवाओं के समूहों पर ध्यान केंद्रित करते हुए देशभर में सम्मेलन और सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने का फैसला किया है और इसक लिए एक समिति भी गठित की है।

पैनल ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में अपनी पहली बैठक की।

पार्टी के केंद्रीय मुख्यालय में हुई बैठक में जेपी नड्डा के अलावा केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, भूपेन्द्र यादव, मनसुख मंडाविया, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और पार्टी सचिव सुनील बंसल, तरुण चुघ और विनोद तावड़े मौजूद थे। ये सभी उस पैनल के सदस्य हैं। बैठक में उस फार्मूले पर भी चर्चा की गई, जिसे GYAN नाम दिया गया है।

GYAN से मतलब गरीब, युवा, अन्नदाता या किसान और नारी यानी महिलाओं से है। कई मौकों पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि देश में केवल एक ही जाति है, जो गरीब है।

बीजेपी उसी फलसफे पर GYAN फार्मूला पर फोकस करने जा रही है।  इसके तहत पीएम के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए बीजेपी युवाओं और महिलाओं तक अपनी पहुंच मजबूत करने पर फोकस करेगी। पार्टी पहले से ही विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सबसे गरीब लोगों तक पहुंचने के लिए एक बड़ा कार्यक्रम चला रही है।

बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि पार्टी युवाओं, खासकर पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं और महिलाओं को लुभाना चाहती है, जिन्होंने कई चुनावों में मोदी और उनकी सशक्त नीतियों के लिए वोट किया है। उन्होंने कहा, “पार्टी इन क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए बूथ स्तर पर बैठकें आयोजित करेगी।”

एक अन्य सूत्र ने न्यूज 18 को बताया, “भाजपा एक पुस्तिका भी तैयार करने और जारी करने की प्रक्रिया में है जिसमें सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बताया जाएगा। इस पुस्तिका को आउटरीच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में प्रसारित किया जाएगा।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button