विदेश

सालेह अल अरौरी कौन था? जिसके कत्ल पर जश्न मना रहा इजरायल और हमास-लेबनान में मातम…

इजरायल और हमास के बीच युद्ध नए साल में और भयंकर होती जा रही है। इस बीच जंग में इजरायल को बड़ी सफलता हाथ लगी है।

लेबनानी मीडिया आउटलेट्स का कहना है कि बेरूत में इजरायली ड्रोन हमले में हमास के वरिष्ठ अधिकारी सालेह अल-अरौरी की मौत हो गई है।

हमास ने भी अपने आधिकारिक चैनल पर सालेह की मौत की पुष्टि कर दी है। हमास ने इस हमले को कायतापूर्ण कहा।

लेबनान के पीएम ने भी हमले की निंदा की है और कह डाला कि लेबनान को इजरायल और हमास के बीच युद्ध में घसीटा जा रहा है।

वहीं, सालेह की मौत पर इजरायल में जश्न का माहौल है। हालांकि इजरायल ने इस हमले की जिम्मेदारी अभी नहीं ली लेकिन, नेतन्याहू के सलाहकार ने यह जरूर कहा कि जिसने भी ये किया, हमास पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दी है। 

मंगलवार को हमास ने अपने आधिकारिक चैनल पर कहा गया कि अल-अरौरी “विश्वासघाती ज़ायोनी हमले” में मारे गए। हमास पोलित ब्यूरो के सदस्य इज़्ज़त अल-शार्क ने इसे “कायरतापूर्ण हत्या” कही।

अल-अरौरी हमास के पोलित ब्यूरो में एक वरिष्ठ अधिकारी थे। हमास के अंदर सालेह को सैन्य मामलों में मजबूत पकड़ वाला माना जाता था।

यही वजह है कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के पीछे सालेह को भी जिम्मेदार ठहराया था। नेतन्याहू ने सालेह को मारने की भी कसम खाई थी। सालेह पहले कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हमास का नेतृत्व कर चुका था।

लेबनान का दावा- इजरायली हमले में मारा गया सालेह
लेबनान की सरकारी राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने कहा है कि विस्फोट में कम से कम छह लोग मारे गए और इसे इजरायली ड्रोन द्वारा अंजाम दिया गया।

उधर, हमास ने कसम खाई कि अल-अरौरी की हत्या गाजा में “जारी बहादुर प्रतिरोध को कमजोर नहीं करेगी”। गाजा में हमास और इजरायली सेना के बीच भयंकर युद्ध चल रहा है।

इजरायल बोला- किसी ने हमास पर सर्जिकल स्ट्राइक की
हमास के वरिष्ठ अधिकारी इज़्ज़त अल-रिश्क ने एक बयान में कहा, “यह एक बार फिर गाजा पट्टी में अपने किसी भी आक्रामक लक्ष्य को हासिल करने में दुश्मन की विफलता और हताशा साबित हो गई है।” उधर, इजरायल की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई।

हालांकि प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सलाहकार मार्क रेगेव ने एमएसएनबीसी को बताया कि इजरायल ने इस हमले की ज़िम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन “जिसने भी यह किया है, उसे यह स्पष्ट होना चाहिए कि यह लेबनानी राज्य पर हमला नहीं था।” रेगेव ने बताया, “जिसने भी यह किया उसने हमास के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक किया है।”

इजरायल-हमास युद्ध में लेबनान को घसीटने की कोशिश
लेबनान के प्रधान मंत्री ने हत्या की निंदा करते हुए कहा कि हमले का उद्देश्य “लेबनान को इज़राइल-हमास युद्ध में और घसीटना” है।

उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने बेरूत के दक्षिणी हिस्से में हुए विस्फोट की निंदा की, जिसमें कई लोग मारे गए और घायल हो गए।”

बयान में कहा गया है कि हमले का उद्देश्य “लेबनान को इजरायल के साथ टकराव के एक नए चरण में खींचना” है, यह तब है जब हमास का सहयोगी हिजबुल्लाह उत्तरी इजरायल में आईडीएफ पर गोलीबारी कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button