देश

आज मिलने जा रही बड़ी खुशखबरी, एक साथ लॉन्च होंगी 6 वंदे भारत; यहां देख लें लिस्ट…

भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ सालों में सबसे बड़ा कमाल जो किया है, वह सभी राज्यों में वंदे भारत ट्रेनें चलाकर किया है।

दरअसल, इन ट्रेनों ने रेलवे की दिशा और दशा दोनों बदल दी है। इससे न सिर्फ यात्रियों का समय बचता है, बल्कि कम कीमत में हवाई जहाज जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

एक के बाद एक नई वंदे भारत ट्रेनों की लॉन्चिंग की जा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या का दौरा करने वाले हैं, जहां छह वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई जाएगी। 

इन छह वंदे भारत ट्रेनों में एक अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। इसके अलावा, श्री माता वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली, अमृतसर से दिल्ली, कोयंबटूर से बेंगलुरु कैंट, मैंगलोर से मडगांव और जालना से मुंबई के बीच वंदे भारत ट्रेनें शुरू की जाएंगी। 

इन सभी छह ट्रेनों की लॉन्चिंग कल होने वाली है। इतना ही नहीं, पीएम मोदी कल अमृतभारत  ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाने वाले हैं, जोकि नई तकनीक की ट्रेन है।

कुल दो अमृतभारत ट्रेन की शुरुआत की जा रही है। एक ट्रेन दरभंगा से अयोध्या होते हुए आनंद विहार टर्मिनल तक जाएगी, जबकि दूसरी ट्रेन मालदा टाउन से बेंगलुरु के विश्वेशरैया टर्मिनस तक चलेगी। ये ट्रेनें पहली बार लॉन्च होने के लिए तैयार हैं।

उधर, अयोध्या से आनंद विहार चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का रूट सामने आ गया है। यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह 6.10 पर रवाना होगी। इसके बाद सुबह 11 बजे कानपुर पहुंच जाएगी और फिर 12.25 पर लखनऊ आ जाएगी।

यह ट्रेन अयोध्या दोपहर 2.35 बजे पहुंचेगी। वहीं, वापसी की बात करें तो यह वंदे भारत दोपहर 3.15 पर अयोध्या से चलेगी और फिर लखनऊ में शाम 5.15 पर पहुंच जाएगी। इसके बाद यह ट्रेन रात 11.40 पर आनंद विहार टर्मिनस पहुंच जाएगी।

वहीं, नए साल के मौके पर यूपीवासियों को बड़ी सौगात मिलने वाली है। दरअसल अगले साल की शुरुआत में यूपी की राजधानी लखनऊ से उत्तराखंड के देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन चल सकती है।

इसके लिए पूरा प्लान बन गया है। यदि यह ट्रेन की शुरुआत होती है तो पहाड़ों पर यात्रा करने वाले लोगों को काफी फायदा मिलेगा और टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button