विदेश

सावधान! इस तरह हज करने वालों की खैर नहीं, सऊदी अरब लाया नया नियम, ऐक्शन में इस्लामिक देश…

इस्लाम में हज जाना दुनिया का सबसे नेक काम माना जाता है।

इस साल भी सऊदी अरब में हज की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

सऊदी हज और उमरा मंत्रालय ने ‘नस्क हज कार्ड’ जारी किया है जिसका इस्तेमाल इस साल हज के दौरान किया जाएगा।

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कार्ड को खास तौर गैरकानूनी ढंग से हज पर आने वाले लोगों पर लगाम लगाने के लिए लागू किया गया है।

नस्क हज कार्ड का उद्देश्य हज को अधिक आसान बनाने और अवैध तौर पर हज की घटनाओं को कम करने के लिए लागू किया गया है।

इससे आने वाले हज सीजन के दौरान सऊदी सरकार को लोगों की भीड़ मैनेज करने में सहूलियत होगी। 

इस कार्ड को इस्लामिक देश सऊदी अरब की तरफ से प्रत्येक तीर्थयात्री की पहचान का सत्यापन करने के लिए प्रदान किया जाएगा। वहीं गैरकानूनी ढंग से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को पवित्र स्थानों में प्रवेश करने से भी रोका जाएगा। 

अवैध यात्रायों पर लगेगी लगाम
सऊदी अरब का मानना है कि इस प्रणाली से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। हज और उमरा मंत्रालय ने कहा कि यह कार्ड डिजिटल और प्रिंट दोनों प्रारूपों में उपलब्ध है। यह कार्ड तीर्थयात्रियों को उनके संबंधित हज मिशनों या हज सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान किया जाएगा। मं

त्रालय ने कहा कि डिजिटल कार्ड ‘नुस्क और तवाकलान’ एप्लिकेशन पर बनाए गए हज अकाउंट पर उपलब्ध होगा। हज के दौरान यात्रियों को डिजिटल कार्ड में छपे ‘क्यूआर’ कोड को स्कैन करके निर्देशों का पालन करना होगा।

नस्क हज कार्ड का उद्देश्य हज को अधिक आसान बनाने और अवैध तौर पर हज की घटनाओं को कम करने के लिए लागू किया गया है।

इससे आने वाले हज सीजन के दौरान सऊदी सरकार को लोगों की भीड़ मैनेज करने में सहूलियत होगी। इस कार्ड को इस्लामिक देश सऊदी अरब की तरफ से प्रत्येक तीर्थयात्री की पहचान का सत्यापन करने के लिए प्रदान किया जाएगा। वहीं गैरकानूनी ढंग से यात्रा करने वाले व्यक्तियों को पवित्र स्थानों में प्रवेश करने से भी रोका जाएगा। 

अवैध यात्रायों पर लगेगी लगाम
सऊदी अरब का मानना है कि इस प्रणाली से तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। हज और उमरा मंत्रालय ने कहा कि यह कार्ड डिजिटल और प्रिंट दोनों प्रारूपों में उपलब्ध है।

यह कार्ड तीर्थयात्रियों को उनके संबंधित हज मिशनों या हज सेवा प्रदाताओं द्वारा प्रदान किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि डिजिटल कार्ड ‘नुस्क और तवाकलान’ एप्लिकेशन पर बनाए गए हज अकाउंट पर उपलब्ध होगा। हज के दौरान यात्रियों को डिजिटल कार्ड में छपे ‘क्यूआर’ कोड को स्कैन करके निर्देशों का पालन करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button