देश

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत; दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में होगी बारिश…

देश के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में अगले 5 दिनों तक भीषण लू चलने के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी।

हालांकि, कई इलाकों में अगले एक-दो दिन में हल्की बारिश का भी अनुमान है। इसके मुताबिक पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के अलग-अलग इलाकों में अगले 5 दिनों तक गंभीर लू चलने का अनुमान जताया है।

आईएमडी ने कहा, ‘बिहार, झारखंड, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अगले पांच दिनों के दौरान 27 से 29 अप्रैल तक लू चलने के आसार हैं। पश्चिम उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में 28 से 30 अप्रैल के दौरान लू चल सकती है।’

हालांकि, मौसम विभाग ने 28 अप्रैल तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश होने का भी अनुमान लगाया है।

मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद में 26 से 28 अप्रैल तक बरसात हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में 28 और 29 अप्रैल को हल्की से मध्यम वर्षा, गरज और बिजली के साथ बर्फबारी के आसार हैं। 29 अप्रैल तक उत्तराखंड में छिटपुट वर्षा और ओलावृष्टि के आसार हैं। आईएमडी ने आज पश्चिमी राजस्थान में आंधी चलने का अभी अनुमान लगाया है।

26 से 28 अप्रैल तक छिटपुट वर्षा का अनुमान
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 27 से 28 अप्रैल के दौरान साथ छिटपुट वर्षा होने का अनुमान है।

आईएमडी ने कहा है कि 26 से 30 अप्रैल तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग स्थानों पर तूफान, बिजली और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। साथ ही व्यापक रूप से हल्की बारिश होने का अनुमान है।

सिक्किम में 28 अप्रैल को गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार और दक्षिण राजस्थान में 26 और 27 अप्रैल को 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

कैसा है राजधानी दिल्ली का मौसम 
अगर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां शुक्रवार को मौसम का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, जब पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।

हालांकि दिन में तेज हवाएं और हल्की बारिश हुई। IMD के अनुसार, अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से 1 डिग्री अधिक है।

शाम को मौसम में अचानक बदलाव आया और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। शनिवार के लिए मौसम कार्यालय ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और हल्की बारिश का अनुमान लगाया है।

साथ ही 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button