विदेश

चीन में 6.2 तीव्रता वाले भूकंप से भारी तबाही, कई इमारतें जमींदोज; 110 लोगों की मौत…

उत्तर पश्चिमी चीन में सोमवार देर रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.2 थी।

भूकंप इतना शक्तिशाली था कि इससे कई इमारतें जमींदोज हो गई। इस घटना में 110 लोगों की मौत हो गई है जबकि, कई लोग घायल हैं।

मरने वालों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर चीन के विनाशकारी भूकंप की तस्वीरें और वीडियो लगातार सामने आ रही हैं। वीडियो में गिरी हुई छतें और अन्य मलबा देखा जा सकता है। ऐसी रिपोर्ट है कि भूकंप पाकिस्तान तक महसूस किया गया।

चीन के सरकारी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि गांसु प्रांत में सोमवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

इसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 6.2 थी। उत्तर पश्चिमी चीन में भूकंप के कारण इमारतें ढह जाने से कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई है। राज्य मीडिया ने मंगलवार को बताया कि बचावकर्मी मलबे में खुदाई कर रहे हैं। मलबे में जिंदगी तलाशी जा रही है। 

सरकारी प्रसारक सीसीटीवी ने प्रांतीय भूकंप राहत मुख्यालय का हवाला देते हुए कहा कि गांसु प्रांत में तेज झटके महसूस दिए। इसके पड़ोसी प्रांत किंघई के हैडोंग शहर में भूकंप से 11 अन्य लोग मारे गए और 100 घायल हो गए।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि भूकंप से मकान ढहने समेत काफी नुकसान हुआ। सोशल मीडिया पर लोगों को अपनी जान बचाने के लिए सड़कों पर दौड़ते हुए देखा जा सकता है।

बचाव कार्य शुरू, मौत का आंकड़ा अभी बढ़ सकता है
मंगलवार तड़के से राहत-बचाव कार्य चल रहा है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लोगों से शांति बनाए रखने और सहयोग की अपील की है।

जिनपिंग ने आश्वासन दिलाया कि खोज और राहत कार्य से जीवित बचे लोगों और उनकी संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

एक के बाद एक कई झटके लगे
भूकंप का केंद्र गांसु प्रांत की राजधानी लान्झू से लगभग 100 किलोमीटर (60 मील) दक्षिण पश्चिम में था। ऐसी रिपोर्ट है कि शुरुआती भूकंप के बाद कई छोटे झटके भी महसूस किए गए।

शिन्हुआ ने बताया कि भूकंप – जो लगभग 570 किलोमीटर (350 मील) दूर उत्तरी शानक्सी प्रांत के शीआन में महसूस किया गया, उसकी तीव्रता 6.2 थी। कुछ स्थानीय गांवों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है।

चीन ने पहले भी झेले भूंकप
चीन में भूकंप असामान्य घटना नहीं हैं। इसी साल अगस्त में, पूर्वी चीन में 5.4 तीव्रता का भूकंप महसूस हुआ था, जिसमें 23 लोग घायल हो गए और दर्जनों इमारतें ढह गईं थी।

सितंबर 2022 में, सिचुआन प्रांत में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें लगभग 100 लोग मारे गए थे। इससे पहले 2008 में 7.9 तीव्रता के भूकंप में 87,000 से अधिक लोग मारे गए या लापता हो गए। मरने वालों में 5,335 स्कूली छात्र भी शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button