देश

PM मोदी मंत्रियों संग सुन रहे हैं प्रेमानंद जी महाराज के प्रवचन? क्या है सच्चाई…

वृंदावन वाले प्रेमानंद जी महाराज के दरबार में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली से लेकर कई बड़ी हस्तियां मौजूदगी दर्ज करा चुकी हैं। उनके प्रवचन भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी वायरल होते हैं।

अब दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट के कई मंत्रियों के साथ मिलकर महाराज के प्रवचन सुन रहे हैं। जानते हैं कि क्या है वायरल दावे की सच्चाई।

YouTube, पॉपुलर वीडियो शेयर प्लेटफॉर्म पर ‘पीएम मोदी जी को प्रेमानंद जी महाराज ने क्या बोल दिया सभी मंत्री हैरान’ शीर्षक से एक वीडियो वायरल हुआ। अब इस वीडियो में पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री शाह समेत कई मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी नजर आ रहे हैं। सभी टेबल पर बैठे हुए हैं और सामने प्रेमानंद जी महाराज का एक वीडियो चल रहा है। अब इसके जरिए दावा किया जा रहा है कि सभी महाराज के वीडियो देख रहे हैं।

क्या है सच्चाई
PIB यानी प्रेस इंफर्मेशन ब्यूरो ने इस वीडियो को फर्जी करार दिया है। PIB का कहना है, ‘एक एडिटेड यूट्यूब वीडियो में पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य कैबिनेट मंत्रियों को प्रेमानंद जी महाराज का वीडियो देखते हुए दिखाया जा रहा है।’

आगे बताया गया, ‘यह वीडियो फर्जी है। वास्तविक वीडियो ओडिशा में हुई रेल दुर्घटना से जुड़ी उच्च स्तरीय बैठक का है।’

कौन हैं प्रेमानंद जी महाराज
उत्तर प्रदेश के वृंदावन में प्रेमानंद जी महाराज राधारानी के भजन करते हैं। जीवन से जुड़े कई आम पहलुओं पर भी वह खुलकर चर्चा करते हैं।

उनका जन्म कानपुर के एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था और उनका नाम अनिरुद्ध कुमार पांडे है। कहा जाता है कि इससे पहले उनके दादाजी भी संन्यास ले चुके हैं। साथ ही पिता और भाई भी भक्ति में लगे रहते थे। 

13 साल की उम्र में ही उन्होंने ब्रह्मचारी बनने का फैसला कर लिया था। इसके लिए वह वाराणसी आ गए थे। कहा जाता है कि शुरुआत में उन्हें आर्यन ब्रह्मचारी का नाम मिला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button