देश

धड़ल्ले से फर्जी खबरें फैला रहे ये 9 YouTube चैनल, फॉलो करने वाले रहें सावधान! सरकार ने किया आगाह…

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फर्जी खबरें फैलाने वाले यूट्यूब चैनल्स को लेकर आगाह किया है।

मिनिस्ट्री ने कहा कि प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेक यूनिट ने भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने वाले 9 यूट्यूब चैनलों का पर्दाफाश किया है। इन यूट्यूब चैनल्स को लेकर शुक्रवार को एक लिस्ट जारी की गई।

इसके अनुसार, भारत एकता न्यूज, बजरंग एजुकेशन, बीजे न्यूज, सनसनी लाइव टीवी, जीवीटी न्यूज, डेली स्टडी, अब बोलेगा भारत, सरकारी योजना ऑफिशियल और आपके गुरुजी जैसे यूट्यूब चैनल शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा, ‘पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट (FCU) ने भारत में फर्जी खबरें और गलत सूचना फैलाने वाले 9 यूट्यूब चैनलों का भंडाफोड़ किया है।

यूनिट ने इन चैनलों की ओर से फैलाई गई झूठी सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए 9 अलग-अलग ट्विटर थ्रेड में कई फैक्ट फाइंडिंग्स जारी किए हैं।’

इन चैनलों के सबक्राइबर की संख्या 11,700 से 34.70 लाख तक है। मंत्रालय ने बयान में कहा कि इन यूट्यूब चैनलों ने भारत के चीफ जस्टिस, प्रधानमंत्री, मुख्य निर्वाचन आयुक्त सहित संवैधानिक पदों पर आसीन व्यक्तियों के लिए अपमानजनक बयानों को गलत तरीके से प्रसारित किया।

किस तरह की फर्जी खबरें पोस्ट कर रहे ये यूट्यूब चैनल्स 
इन चैनल्स पर जिस तरह की फर्जी खबरें चलाई जाती थीं, उसकी कुछ मिसाल आपको बताते हैं। चैनल के एक वीडिया में यह झूठा दावा किया गया कि केंद्र सरकार ने चुनावों में EVM के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

ऐसे ही कहा गया कि सरकार पेट्रोल और एलपीजी सिलेंडर की कीमतें बहुत ज्यादा घटाने वाली है। कुछ वीडियो में तो यहां तक दावा किया गया कि पूरे देश में राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

एक वीडियो में यह भी झूठा दावा किया गया कि भारत के चीफ जस्टिस ने प्रधानमंत्री के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू की है। इस तरह की फर्जी खबरें पोस्ट करने को लेकर ही इन यूट्यूब चैनल्स के खिलाफ ऐक्शन लिया गया है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button