छत्तीसगढ

बलौदाबाजार : स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण में पहुँचे कलेक्टर, बच्चों के संग जमीन में बैठ कर चखा भोजन का स्वाद……

बलौदाबाजार : स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण में पहुँचे कलेक्टर, बच्चों के संग जमीन में बैठ कर चखा भोजन का स्वाद

बलौदाबाजार :- नये शैक्षणिक सत्र का जायजा लेने कलेक्टर चंदन कुमार ने जिले के विभिन्न स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान वह बलौदाबाजार विकासखण्ड के अंतर्गत प्राथमिक शाला भरसेली,प्राथमिक शाला रवान, एवं पूर्व माध्यमिक शाला रवान में पहुँचकर बच्चों की पढ़ाई सहित अन्य शिक्षा सम्बंधित व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जिमसें मुख्य रूप से पाठ्य पुस्तक सामग्रियों का शत प्रतिशत वितरण,गणवेश वितरण, शिक्षकों की संख्या,मध्यान्ह भोजन  गुणवत्ता,दर्ज संख्या,बच्चों की पढ़ाई का स्तर शामिल है।

निरीक्षण के दौरान पूर्व माध्यमिक शाला रवान मे शिक्षक एल बी हरीश कुमार साहू अनुपस्थित मिले। बिना पूर्व सूचना एवं उनके आवेदन नही होने पर 1 दिन का वेतन काटने सहित कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है।

उन्हें 7 दिवस के भीतर जवाब देने के निर्देश दिए है।इसके साथ ही मौके पर उपस्थित प्रधानपाठक को कड़ी फटकार लगाते हुए समझाइश दी गयी है कि इस तरह की गलती शिक्षकों के द्वारा नही दोहराना चहिए इनसे बच्चों का अंततः नुकसान होता है एवं शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होती है।

कलेक्टर चंदन कुमार प्राथमिक शाला भरसेली में भोजन के समय ही पहुँचे। बच्चों को भोजन करते देख गुणवत्ता का जायजा लेने खुद जमीन में बैठकर बच्चों के संग भोजन किए। इस दौरान कलेक्टर कुमार दूसरी कक्षा की छात्र भूमि ध्रुव एवं तीसरी कक्षा छात्र  पायल धृतलहरे से बातचीत कर पढ़ाई के बारे में जानकारी हासिल की।

पायल धृतलहरे ने कलेक्टर को बताया कि वह बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती हूँ। इस पर कलेक्टर ने मन लगाकर पढ़ने का सलाह दिया। भोजन में दाल,आचार एवं आलू की सब्जी परोसा गया जिसकी गुणवत्ता की कलेक्टर ने तारीफ की। साथ ही बच्चों के द्वारा खाने के पहले पार्थना भी किया जिस पर कलेक्टर ने शिक्षकों की भी तारीफ करते हुए कहा बच्चों में ऐसे संस्कार विकसित करनें की जिम्मेदारी हम सब की होती है। इसके दूरगामी परिणाम बच्चों के हम सब को मिलते है।

बच्चों को पढ़ाया पाठ …वॉटर स फॉर

कलेक्टर चंदन कुमार ने पूर्व माध्यमिक शाला रवान में कक्षा 8वी के बच्चों को इंग्लिश विषय की प्रसिद्ध चेप्टर वॉटर स फॉर का पाठ पढ़ाया। कलेक्टर को अपने पास पाकर बच्चों ने बेहद उत्सुकता से पाठ का अवलोकन किया।

बच्चों ने कलेक्टर कुमार के एक एक शब्दो का अर्थ बताते हुए उनके प्रश्नों का जवाब दिया। इस दौरान कलेक्टर ने सभी शिक्षकों को पढ़ाई पर अधिक जोर देने,बच्चों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है। निरीक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सी एस ध्रुव भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button