देश

डोनाल्ड ट्रंप के चलते भारत में गणतंत्र दिवस पर नहीं आ रहे जो बाइडेन? PM मोदी का था न्योता…

गणतंत्र दिवस समारोह 2024 में बतौर मुख्य अतिश किस देश के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे, इसको लेकर अभी भी स्थिति साफ नहीं हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को न्योता दिया था। अब खबर आ रही है कि बाइडेन इस समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं।

साथ ही सवाल भी उठ रहा है कि क्या बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कारण नई दिल्ली में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में नहीं शामिल हो रहे हैं?

एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रम्प 2024 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स और इप्सोस ने अपनी रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, आगामी राष्ट्रपति चुनाव में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला होगा। जो बाइडेन को व्हाइट हाउस से हाथ धोना पड़ सकता है। सर्वे में ट्रम्प को आमने-सामने की लड़ाई में मामूली 2 अंकों की बढ़त के साथ दिखाया गया।

ट्रम्प जहां 38%  मतों के साथ आगे चल रहे हैं। वहीं, बाइडेन को 36% लोगों ने पसंद किया है। सर्वे में शामिल 26% लोग किसी तीसरे उम्मीदवार को मत देने के पक्ष में हैं।

पिछले कुछ महीनों में कई वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने भारत यात्रा की की है। उनमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन भी शामिल थे।

अमेरिकी धरती पर एक खालिस्तानी चरमपंथी को मारने की नाकाम साजिश में एक भारतीय का हाथ होने के अमेरिका के आरोप के बीच एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे भी इस समय नई दिल्ली में हैं।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद जो बाइडेन को 2024 में होने वाले गणतंत्र दिवस के मौके पर चीफ गेस्ट के तौर पर आमंत्रित किया था। इस मामले से जुड़े सूत्रों का कहना है कि वह भारत नहीं आ रहे हैं। हालांकि, इस विषय पर अभी तक आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button