खेल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी को मिली नई जिम्मेदारी

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद अब वेस्टइंडीज भी अपने यहां महिला टी20 क्रिकेट लीग शुरू कर चुका है। अगले महीने की 21 तारीख से विमंस कैरिबियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन की शुरुआत होगी। ये लीग 29 अगस्त तक चलेगी। इस लीग में भारत की महान महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी नजर आएंगी। वह एक टीम की मेंटॉर के तौर पर इस लीग में दिखाई देंगी।

इस लीग में भारत की कई महिला खिलाड़ी भी खेलेंगी। इस लीग में अभी सिर्फ तीन ही टीमें हैं जिसमें से दो टीमें आईपीएल फ्रेंचाइजियों की टीमें ही हैं। बारबाडोस रॉयल्स विमंस, गयाना अमेजन वॉरियर्स विमंस और त्रिनबागो नाइट राइडर्स विमंस नाम की तीन टीमें इसमें हिस्सा ले रही हैं।

इस टीम के साथ जुड़ेंगी झूलन

झूलन इस लीग में त्रिनबागो नाइट राइडर्स की मेंटॉर बनेंगी। झूलन भारतीय घरेलू क्रिकेट में भी बंगाल की महिला टीम की मेंटॉर रह चुकी हैं। वह विमंस प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस की मेंटॉर और गेंदबाजी कोच हैं। उनके साथ इस टीम में जेमिमा रोड्रिग्स, शिखा पांडे भी हैं। गोस्वामी ने इसे लेकर कहा, "इतनी शानदार फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनना सम्मान की बात है। नाइट राइडर्स ने भारत में अच्छा किया है और विमंस कैरिबियन प्रीमियर लीग में इस टीम के साथ जुड़ना सम्मान की बात है।"

झूलन ने साल 2022 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। इसके बाद वह कोचिंग में आ गईं। मुंबई इंडियंस की महिला टीम के साथ उनका काम सभी को पसंद आया है। अब वह नाइट राइडर्स में उस काम को दोहराने की कोशिश करेंगी जो काम गौतम गंभीर ने किया। गंभीर ने बतौर मेंटॉर कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल-2024 का चैंपियन बनाया था। मेंटॉर झूलन से भी यही उम्मीद होगी।

ऐसी है टीम

नाइट राइडर्स की कप्तानी वेस्टइंडीज की पूर्व कप्तान डेंड्रा डोटिन कर रही हैं। ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग और जेस जोनासन भी इस टीम में है। ये दोनों ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डब्ल्यूपीएल में रोड्रिग्स और शिखा के साथ दिल्ली कैपिटल्स में खेलती हैं। नाइट राइडर्स को अपना पहला मैच 23 अगस्त को बारबाडोस के खिलाफ खेलना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button