राज्य

मौसम का मिजाज बदला, बिहार के 27 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात से 7 की मौत

बिहारवासियों से रूठा मानसून अब आखिरकार बिहार के लोगों से खुश होता नजर आ रहा है. इस साल बिहार में काफी कम बारिश भी दर्ज की गई है. जिसके वजह से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरे दिखने लगी और आम लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हो गए. वहीं मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, 31 जुलाई तक प्रदेश में केवल 37% ही बारिश हुई है. लेकिन अब अचानक बिहार का मौसम ने पलटी मार ली है. वहीं बीते दिन वज्रपात से 7 लोगों की मौत हो गई.     

वज्रपात से 7 लोगों की मौत   

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार (1 अगस्त) को प्रदेश में आज मौसम पलटी मार सकता है. इसके बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. मौसम में बदलाव बीते दिन 31 जुलाई को भी देखने को मिला. कई जिलों में भारी बारिश देखने को मिली. इस बारिश से बिहारवासियों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. इसी के चलते नालंदा और औरंगाबाद में बीते दिन वज्रपात से 7 लोगों की मौत हो गई.  

आज गर्मी से मिल सकती है राहत  

वहीं पटना के लोगों को आज गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दिन भर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पटना में आज न्यूनतम तापमान 27.96 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और अधिकतम तापमान 32.45 सेल्सियस रहने की उम्मीद है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, बिहार में मानसून इस बार पूरी तरह कमजोर है. इसका मुख्य कारण जलवायु परिवर्तन है. राजधानी पटना में बुधवार शाम को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. गुरुवार अहले सुबह मध्यम दर्जे की बारिश ने उमस भरी गर्मी से राहत दी. पटना, गया, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, सारण, समेत 30 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 16 जिलों में वज्रपात मेघ गर्जन का अलर्ट भी जारी किया गया है.

नालंदा में वज्रपात से दो लोगों की मौत

नालंदा के चंडी और नगरनौसा थाना क्षेत्रों में वज्रपात की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई. जबकि, एक अन्य युवक झुलस गया. घटना के बाद दोनों गांवों में परिजनों की चीख-पुकार गूंजने लगी. ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस शवों को कब्जे में लेकर उन्हें पोस्टमार्टम करा कर परिजन को सौंप दिया है. पहली घटना चंडी थाना क्षेत्र के प्राण चक गांव में हुई. 48 वर्षीय बृजन जमादार खेत में काम कर रहे थे. इसी दौरान ठनका की चपेट में आकर उसकी जान चली गई.

किशोर की ठनका से मौत 

दूसरी घटना नगरनौसा थाना क्षेत्र के मोनियम पुर गांव की है. जहां बारिश में नहा रहे किशोर की ठनका से मौत हो गई. मृतक अरुण कुमार का 12 साल का पुत्र इंद्रजीत कुमार था. परिजनों ने बताया कि किशोर घर के समीप बारिश में नहा रहा था. इसी दौरान हादसा हुआ. जबकि, पावापुरी थाना क्षेत्र के घोसरावां गांव में ठनका की चपेट में आकर अजय सिंह के 30 वर्षीय पुत्र गुड्डू सिंह झुलस गये. 

वज्रपात की चपेट में आने से एक युवक और एक गाय की मौत

नवादा जिले के नेमदारगंज थाना क्षेत्र के ननौरी गांव की है. जहां वज्रपात की चपेट में आने से एक युवक और एक गाय की मौत हो गई. मौत के बाद परिजनों में कोहराम मच गया. मृतक की पहचान ननौरी गांव निवासी कृष्ण मांझी का 22 वर्षीय पुत्र छोटू मांझी के रूप में किया गया है. बताया जा रहा है कि युवक खेत की ओर से अपनी गाय को लेने गया था. जब गाय को लेकर आने की कोशिश की तभी अचानक वज्रपात हो गया. जिसकी चपेट में आने से युवक और गाय दोनों की मौत हो गई. 

औरंगाबाद में ठनका की चपेट में आने से 4 की मौत 

औरंगाबाद में ठनका की चपेट में आकर 3 महिला समेत कुल 4 लोगों की मौत हो गयी है. पहली घटना टंडवा थाना क्षेत्र के खजुरी महेश की है. जहां खेतों में काम कर रही 53 वर्षीय एक महिला ठनका की चपेट में आ गई. 

वहीं दूसरी घटना मदनपुर थाना क्षेत्र के पिरवां गांव की है. जहां 40 वर्षीय गोरा की मौत हो गई. जबकि इसके पूर्व बारुण थाना क्षेत्र में ठनका गिरने की हुई दो अलग-अलग घटनाओं में दो महिलाओं की मौत हो गई थी. सभी शवों को सदर अस्पताल में लाया गया. जहां आवश्यक प्रक्रिया के साथ उन्हें परिजनों को सौंप दिया गया है. इधर जिला प्रशासन ने आपदा राहत कोष के तहत सभी मृतकों के परिजनों को मुआवजा दिए जाने की तैयारी में जुट गयी है. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button