विदेश

ईरानी कमांडर के जनाजे में उमड़ा जनसैलाब, ‘अमेरिका-इजरायल को मौत दो’ के नारों से गूंजा तेहरान…

इजरायली हमले में मारे गए ईरान के वरिष्ठ रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर रज़ी मौसावी के अंतिम संस्कार में राजधानी तेहरान की सड़कों पर भारी भीड़ उमड़ पड़ी है।

लोग हाथों में पीले झंडे थामे हैं और अमेरिका-इजरायल के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक, तेहरान के केंद्रीय इमाम हुसैन चौराहे पर भीड़ ने “इज़राइल को मौत दो” और “अमेरिका को मौत दो” के नारे लगाए। 

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने गुरुवार को मौसावी के परिवार से मुलाकात की और मारे गए जनरल के शव को चौराहे पर ले जाने से पहले उसके लिए प्रार्थना की।

अपने कमांडर की मौत को शोक मनाने वालों में से कई लोग हाथों में पीले झंडे लहरा रहे थे जिन पर संदेश लिखा था, “मैं आपका प्रतिद्वंद्वी हूं”। यह इजराइल के मैसेज देने के लिए लिखा गया था। 

बता दें कि पिछले दिनों इजरायल ने सीरिया पर एयरस्ट्राइक कर दिया था, जिसमें ईरानी कमांडर की मौत हो गई थी। सीरिया में मौसावी की हत्या ऐसे समय में हुई है, जब 7 अक्टूबर को गाजा में शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध के बाद क्षेत्रीय तनाव काफी बढ़ा हुआ है।

मौसावी की हत्या ने उस आग को और बढ़ा दिया है। इस बीच ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांड (IRGC) के प्रवक्ता रमज़ान शरीफ़ ने चेतावनी दी है कि मौसावी की हत्या पर हमारी प्रतिक्रिया प्रत्यक्ष कार्रवाई के साथ होगी।

ईरानी की सरकारी मीडिया का कहना है कि सोमवार को इजरायली मिसाइल हमले में सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के विदेशी ऑपरेशन हथियारों, कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ कमांडर मौसावी की मौत हो गई थी।

उधर, हाल के वर्षों में युद्धग्रस्त सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों पर सैकड़ों हमले करने वाली इजरायली सेना ने केवल इतना कहा कि वह विदेशी मीडिया रिपोर्टों पर टिप्पणी नहीं करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button